अडानी के पावर प्लांट से जगमगा रहा पड़ोसी देश, करोड़ो का प्रोजेक्ट,ऑस्ट्रेलिया से आता है कोयला

अडानी के गोड्डा पावर प्लांट ने बांग्लादेश को बिजली सप्लाई शुरू कर दी। इस प्लांट की 800 मेगावाट की पहली यूनिट बांग्लादेश को 748 मेगावाट बिजली की सप्लाई की जा रही है। यह अडानी का 16 हजार करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। प्लांट के लिए कोयला ऑस्ट्रेलिया से आयात होता है।

 News Jungal Desk : अडानी के पावर प्लांट से हमारा पड़ोसी देश रोशन हो रहा है। अडानी पावर लिमिटेड (Adani Power Limited) के गोड्डा (झारखंड) स्थित पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति शुरू हो गई है। अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट की 2×800 मेगावाट में से 800 मेगावाट की पहली यूनिट बांग्लादेश को 748 मेगावाट बिजली की सप्लाई कर रही है। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि पावर प्लांट की दूसरी यूनिट भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है। अडानी पावर की सब्सिडियरी कंपनी एपीजेएल 25 साल के बिजली खरीद समझौते (PPA) के तहत पहली इकाई से 748 मेगावॉट बिजली बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड को देगी। कंपनी ने 6 अप्रैल, 2023 से बिजली खरीद समझौते के तहत गोड्डा पावर प्लांट शुरू कर दिया है।

16 हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट

अडानी ग्रुप का यह पावर प्लांट 16 हजार करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट बना है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह देश का अपनी तरह का पहला पावर प्रोजेक्ट है। यह झारखंड और बिहार की सीमा पर स्थित है। यहां सीधे ट्रेन से कोयले की सप्लाई होती है। जीरो प्रदूषण वाले इस प्लांट की स्थापना चीन की मदद से गई है। गोड्डा से सप्लाई की जानें वाली बिजली बांग्लादेश की स्थिति में काफी सुधार करेगी। यह लिक्विड फ्यूल से उत्पन्न महंगी बिजली की जगह लेगी, जिससे खरीदी गई बिजली की औसत लागत में कमी आएगी।

बांग्लादेश को होगा काफी फायदा

अडानी पावर लिमिटेड के सीईओ एस.बी. ख्यालिया ने कहा, ‘गोड्डा पावर प्लांट भारत-बांग्लादेश के लंबे समय से चले आ रहे संबंधों में एक रणनीतिक संपत्ति की तरह है। यह बांग्लादेश में बिजली की आपूर्ति को आसान करेगा। यह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ कैटेगरीज में से एक है। यह देश का पहला पावर प्लांट है, जिसने 100% फ्लू गैस डीसल्फराइजेशन (एफजीडी), एससीआर और जीरो वाटर डिस्चार्ज के साथ पहले दिन से ही अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है।’

ऑस्ट्रेलिया से आता है कोयला

गोड्डा पावर प्लांट के लिए बेहतरीन गुणवत्ता वाला कोयला ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जाता है। 700 एकड़ में फैले इस अडानी के विशाल पावर प्लांट की चिमनी की ऊंचाई 275 मीटर है। प्लांट के लिए गंगा का पानी साहेबगंज से पाइपलाइन के जरिए गोड्डा जाता है। जल्द ही इस प्लांट की दूसरे यूनिट का काम भी पूरा होगा ।

यह भी पढ़े : मानसून पर आ गया बड़ा अपडेट, IMD ने कर दी है यह भविष्यवाणी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *