मानसून पर आ गया बड़ा अपडेट, IMD ने कर दी है यह भविष्यवाणी

0

 भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) के दौरान भारत में सामान्य बारिश (Rain) होगी. साथ ही IMD ने यह भी भविष्यवाणी की है कि जून से लेकर सितंबर तक 96 फीसदी बारिश रिकॉर्ड दर्ज होने की संभावना है.

 News Jungal Desk : देश में बढ़ती गर्मी के मौसम से लोग हलकान होने लगे हैं । और इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर बड़ी भविष्यवाणी (Monsoon Prediction) कर दिया है । मौसम विभाग की मानें तो इस बार मानसून सामान्य रहेगा । IMD ने बताया कि इस साल देश में जून से सितंबर तक के महीनों में 83.5 मिलीलीटर बारिश (Rain) होगी. विभाग के अनुसार इस साल जून से लेकर सितंबर तक 96 फीसदी बारिश रिकॉर्ड दर्ज होने की संभावना है । और यह सामान्य बारिश की कैटगरी में आता है ।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम. रविचंद्रन के अनुसार इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) के दौरान भारत में सामान्य बारिश होगी । साथ ही इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान, उत्तर पश्चिम भारत, पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में सामान्य से लेकर कम बारिश (Rainfall Prediction) हो सकती है. वहीं प्रायद्वीपीय क्षेत्र, इससे सटे पूर्वी, पूर्वोत्तरी क्षेत्रों के कई हिस्सों में तथा उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती है।

रविचंद्रन ने आगे बताया कि इस साल अल निनो का प्रभाव भी देखने को मिलेगा, यानी सूखे जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. जानकारी के मुताबिक अल निनो की स्थितियां मानसून के दौरान विकसित हो सकती हैं और मानसून के दूसरे चरण में इसका असर महसूस हो सकता है. हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि बारिश कम होगी. बीते कुछ सालों में अल निनो के दौरान सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश भी देखने को मिली है ।

Read also : राजस्थानः सचिन पायलट अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन पर बैठे,शहीद स्‍मारक पर जुटे समर्थक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *