Monday , February 26 2024
Breaking News
Home / अन्य / CUGL के साथ मिलकर नगर निगम ने CNG गैस बनाने का काम किया शुरू

CUGL के साथ मिलकर नगर निगम ने CNG गैस बनाने का काम किया शुरू

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर नगर निगम अब (सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड) CUGL के साथ मिलकर कूड़े से CNG गैस बनाएगा। इसके लिए CUGL ने नगर निगम के साथ काम शुरू कर दिया है। प्रोजेक्ट को लेकर फिजिबिल्टी रिपोर्ट मांगी गई थी। रिपोर्ट में प्लांट लगाने के लिए जगह और कूड़े का आंकलन सही पाया गया। अब नगर निगम ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। हरी झंडी मिलते ही प्लांट लगाना शुरू करेगा।

गैस गाड़ियों और घरों में सप्लाई की जा सकेगी
शहर में रोजाना करीब 1100 मीट्रिक टन कूड़ा जेनरेट होता है। जिन्हें नगर निगम भौंती स्थित डंप में पहुंचाता है। CNG प्लांट आगे 15 साल के हिसाब से 2000 मीट्रिक टन क्षमता तक का प्लांट लगाया जाएगा। कूड़े से बनी CNG गैस गाड़ियों और घरों में दोनों जगह सप्लाई की जा सकेगी। बता दें कि 1000 मीट्रिक टन कूड़े से रोजाना 24000 किलो CNG गैस तैयार की जा सकेगी।

नगर निगम को मिलेगी मुक्ति
नगर निगम प्रोजेक्ट सेल के प्रभारी आरके सिंह के मुताबिक, CNG प्लांट लगने के साथ ही रोजाना जेनरेट होने वाला वेस्ट से गैस बन जाएगी। इससे नगर निगम की ओर से संचालित कूड़ा प्रॉसेसिंग प्लांट पूरी तरह फ्री हो जाएगा। कूड़े से गैस बनने के बाद प्लांट के बाहर से गुजर रही CNG पाइप लाइन में ही कनेक्ट कर दिया जाएगा। इससे गैस आगे सप्लाई हो जाएगी।

फिजिबिल्टी रिपोर्ट में प्लांट ओके
सीयूजीएल के साथ प्लांट लगाने से फिजिबिल्टी रिपोर्ट तैयार की गई। इसमें कूड़े से CNG बनाने को लेकर जांच की गई। इसके अलावा प्लांट लगाने के लिए जगह को भी देखा गया। जिसमें सब कुछ ठीक पाया गया है। इसके बाद रिपोर्ट तैयार की गई। अब शासन को रिपोर्ट के साथ प्रस्ताव भेज दिया गया है। वहां से हरी झंडी मिलते ही CUGL प्लांट लगाने शुरू कर देगा।

ये भी देखे: ड्रग्स केस में Aryan Khan की जांच कर रहे NCBअधिकारी ने लगाया जासूसी का आरोप

शहर में प्रदेश का पहला प्लांट
कानपुर में प्रदेश को पहला सीएनजी प्लांट होगा। वहीं, एक प्राइवेट कंपनी नोएडा में प्लांट का संचालन कर रही है। कानपुर में करीब दो एकड़ जमीन में 15 करोड़ रुपए की लागत से प्लांट लगाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक अगले 2 से 3 महीने में प्लांट का काम शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *