मोदी:नेपाल में लॉन्च किया RuPay, कहा- दोनों देश सुख दुख में रहें साथ.

0

भारत नेपाल के बीच नेपाल में इंटीग्रेटेड चैक पोस्ट के जल्द निर्माण पर भी बात हुई. मोदी ने कहा- दोनों देशों ने सुख दुख में दिया एक दूसरे का साथ।

न्यूज जंगल डेस्क, कानपुर:- भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों का साझा प्रेस कार्यक्रम शुरू हो चुका है. पीएम मोदी और नेपाली पीएम देउबा की मौजूदगी में चार समझौता दस्तावेज़ों पर दस्तखत हुए. वहीं नेपाल में पीएम मोदी ने Rupay लॉन्च किया है. दोनों देशों के बीच हुए पहले समझौते में भारत की अगुवाई में शुरू हुए इंटरनेशनल सोलर अलायंस में शामिल हुआ नेपाल. दूसरे समझौते में रेलवे क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच तकनीकी सहयोग बढ़ाने पर समझौता किया गया. तीसरे में नेपाल को पेट्रोलियम उत्पाद आपूर्ति पर करारनामा. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड और नेपाल ऑयल कॉरपोरेशन के बीच एमओयू. 

इसके अलावा चौथे समझौते में नेपाल ऑइल कॉर्पोरेशन और IOCL के बीच तकनीकी सहयोग के लिए हस्ताक्षर किए गए. प्रेस कार्यक्रम में भारत के पीएम ने प्रधानमंत्री देउबा का स्वागत करते हुए कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है. आज भारतीय नव वर्ष और नवरात्रि के पवित्र अवसर पर देउबा जी का शुभ आगमन हुआ है. मैं उनको और भारत नेपाल के सभी नागरिकों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. 

उन्होंने कहा कि देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं और प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनकी 5 वीं भारत यात्रा है. भारत नेपाल सम्बंध के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. भारत- नेपाल जैसे दोस्ती के संबंधों की मिताल दुनिया में देखने को नहीं मिलती है. हम सुख दुख के साथी हैं.

नेपाल की शांति और प्रगति में भारत एक दृढ़ साथी रहा है. हमने अपनी चर्चा में आपसी संबंधों पर व्यापक विचार विमर्श किया है. हमारा साझा विज़न दस्तावेज़ साझा सहयोग का नया रोड मैप बनेगा. हमें पावर सेक्टर में आपसी सहयोग की संभावना पर ज़ोर देना चाहिए. पीएम ने कहा कि पंचेश्वर परियोजना एक गेम चेंजर प्रोजेक्ट है. यह प्रसन्नता का विषय है कि नेपाल अपना सरप्लस पावर को भारत को निर्यात करेगा. नेपाल का सोलर अलायंस का हिस्सा बनना हमारी क्षेत्र में क्लीन और सस्टेनेबल ऊर्जा का स्रोत बनेगा.

नेपाली लोगों की सराहना यात्रा के भावना को मजबूत करेगी

वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री मोदी शेर बहादुर देउबा ने कहा कि मैं नेपाल और नेपाली लोगों के प्रति आपके स्नेह और लगाव का सम्मान करता हूं उसकी सराहना करता हूं. मेरी यात्रा इस भावना को और मजबूत करेगी. भारत की आज़ादी के अमृत महोत्सव के इस साल में हम भारत-नेपाल सम्बन्धों के भी 75 वर्ष मना रहे हैं.

मैंने अपना पहला कोविड टीका भारत से मिला ही लगवाया. नेपाल को इस महामारी से मुकाबला करने में मिली मदद का में स्वगत करता हूं. राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मोर्चे पर सहयोग मजबूत करने पर हमारा ज़ोर है. हम भारत की प्रगति से लाभ की तरफ देख रहे हैं.

डेढ़ लाख मीट्रिक टन केमिकल फर्टिलाइजर की आपूर्ति का आग्रह

भारत नेपाल के बीच नेपाल में इंटीग्रेटेड चैक पोस्ट के जल्द निर्माण पर भी बात हुई. साथ ही क़ई अन्य अतिरिक्त एयर रुट और सम्पर्क साधन बढ़ाए जाने का भी आग्रह किया है. डेढ़ लाख मीट्रिक टन केमिकल फर्टिलाइजर की आपूर्ति पर भारत से आग्रह किया है जो बुवाई मौसम से पहले मिलने पर बड़ा सहायक होगा. नेपाल में रूपे कार्ड का इस्तेमाल भी आज से शुरू हो गया जिसका उद्घाटन हमने आज किया. इससे भारत के पर्यटकों को लाभ मिलेगा.

हम नेपाल से बिजली खरीद के समझौतों के लिए भारत का धन्यवाद देते हैं. कोविड महामारी के दौरान और दवाओं की आपूर्ति तथा नेपाल क़ई स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत बनाने में भारत की तरफ से मिली मदद का धन्यवाद करते हैं. नेपाल के हिन्दू जीवन में एक बार काशी जाने और विश्वनाथ मंदिर दर्शन की इच्छा रखते हैं. मेरी बनारस की यात्रा भी हमारे रिश्तों को अधिक मजबूती देगी.

ये भी पढ़ें: संगम नगरी की इस शक्तिपीठ में नहीं कोई भी मूर्ति, श्रद्धालु करते हैं पालने की पूजा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed