शिक्षक बनाने के नाम पर करोड़ों का फर्जीवाड़ा, 4000 रुपये लेकर बांट रहे थे नौकरी! जानें पूरा खेल

0

सबसे बड़ी बात यह है कि फर्जीवाड़ा के इस मामले में 2-4 नहीं बल्कि करीब 3000 युवकों से 4-4 हजार रुपए तक की वसूली की गई है। धीरे-धीरे पीड़ितों को पता चल गया कि वे ठगी का शिकार हो गए हैं जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत गढ़वा एसपी से की।

News Jungal Kanpur Desk : झारखंड गढ़वा जिले में बेरोजगार युवकों को शिक्षक बनाने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी करने का मामला उजागर हुआ है। सबसे बड़ी बात यह है कि फर्जीवाड़ा के इस मामले में 2-4 नहीं बल्कि करीब 3000 युवकों से 4-4 हजार रुपए तक की वसूली की गई है। धीरे-धीरे पीड़ितों को पता चल गया कि वे ठगी का शिकार हो गए हैं जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत गढ़वा एसपी से की। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गयी है।

बता दें, गढ़वा के बैरिया मोड़ डालटनगंज स्थित जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक एक संस्था करीब 3000 युवाओं से नौकरी के नाम पर डेढ़ करोड़ रुपये की उगाही कर फरार हो गयी है़। लेकिन, पिछले 16 जून तक जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज के ऑफिस में बेरोजगारों की भीड़ लगी रहती थी।

17 जून से बंद है ऑफिस, शिक्षक बनाने के नाम पर फर्जीवाड़ा
जानकारी के अनुसार इसी बीच फॉर्म भरने के नाम पर अचानक 17 जून को यह ऑफिस बंद हो गया। गढ़वा के युवाओं को शिक्षक बनाने का सपना दिखाकर जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक संस्था डेढ़ करोड़ रूपये की उगाही कर फरार हो गयी है़। बताया जाता है कि संस्था का कार्यालय बैरिया मोड़ डालटनगंज में करीब एक साल से खोलकर चलाया जा रहा था। हाल में करीब आठ दिनों तक कलेक्शन सेंटर के रूप में गढ़वा शहर के काली मंदिर के पास भी एक कमरा लिया गया था।

2000 से लेकर 4000 तक हुई वसूली
संस्था द्वारा यहां के युवक-युवतियों से फार्म भरने के नाम पर 2000 रूपये से लेकर 4000 रूपये तक की उगाही की गयी। 17 जून 2022 को अचानक गढ़वा एवं डालटनगंज में चल रहा कार्यालय बंद कर दिया गया। काफी प्रयास के बाद भी जब संस्था के लोगों से युवकों की बात नहीं हो पायी, तब उन्हें इस ठगी की जानकारी मिली। युवकों ने बताया कि गढ़वा जिले से करीब तीन हजार लोगों से पैसे की उगाही की गयी है़। इसको लेकर युवकों द्वारा गढ़वा थाना को आवेदन भी दिया गया है। साथ ही उपायुक्त एवं एसपी को भी लिखित जानकारी दी गयी है़। ठगी के शिकार युवकों ने इस मामले में डालटनगंज थाना में भी कारवाई के लिये आवेदन दिया है़।

जानें कैसे करते थे पैसे उगाही
इस संबंध में उपायुक्त व एसपी को आवेदन देने के लिये पहुंचे ठगी के शिकार हुये सुनील कुमार रवि/दामोदर/प्रतिमा आदि ने बताया कि उन्हें बताया गया था कि जेएसयू इंडिया एजुकेशनल एंड सोशियल सर्विसेज नामक संस्था केरल से संचालित होता है। इसमें होम ट्यूटर के रूप में काम करने के इच्छुक लोगों सो निबंधन शुल्क के रूप में 750 रूपये तथा सुरक्षित राशि के रूप में 3250 कुल चार हजार रूपये शुरू में आवेदन के साथ लिया गया, जबकि प्री होम ट्यूटर के रूप में काम करने के लिये इच्छुक लोगों से 375 रूपये निबंधन शुल्क तथा 1625 रूपये सुरक्षित राशि के रूप में आवेदन के साथ ली गयी। युवाओं से मोटे पैसे की उगाही करने के बाद यह संस्था फरार हो गयी।

ये भी पढ़े –पाकिस्तान के खिलाफ भारत के स्टैंड पर चीन भी आया साथ, बताया- क्यों BRICS के लायक नहीं पाक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *