Meta: मेटा ने ईरान के सुप्रीम नेता अयातुल्ला खामनेई का फेसबुक-इंस्टा अकाउंट किया बैन, कही यें बातें…

ईरान में 35 साल से सत्ता पर काबिज खामनेई के इंस्टाग्राम पर 50 लाख फॉलोअर्स हैं। उन्होंने गाजा पर इजरायल की बमबारी के साथ-साथ यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में शिपिंग पर हमलों के खिलाफ फिलिस्तीनी प्रतिशोध का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया है।

News jungal desk: मेटा ने गुरुवार को यह एलान किया कि उसने अपनी सामग्री नीति का उल्लंघन करने पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट बैन कर दिए हैं। इसके साथ ही मेटा के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया, “हमने अपने खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों से जुड़ी नीति का बार-बार उल्लंघन करने के लिए इन खातों को हटा दिया है।

हालांकि मेटा ने इसमें इजरायल-हमास युद्ध का उल्लेख नहीं किया, लेकिन कंपनी पर 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर हमले के बाद से नेता पर प्रतिबंध लगाने का दबाव किया गया था। हमले के बाद, खामेनेई ने हमास द्वारा खूनी भगदड़ का समर्थन किया, लेकिन किसी भी ईरानी भागीदारी से साफ इनकार किया।

इसके साथ ही मेटा ने कहा, “विभिन्न खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों के महिमामंडन, समर्थन और प्रतिनिधित्व को साइट पर से हटा दिया जाता है” हमास को अमेरिका ने विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया है। ईरान में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर प्रतिबंध है लेकिन ईरानी प्रतिबंधों से बचने और प्रतिबंधित वेबसाइटों या एप तक पहुंचने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं।

Read also: Paytm पेमेंट बैंक पर बंद हो सकती है UPI, RBI ने लगाई रोक, जानिए क्या है पूरी खबर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *