पारा पहुंचा 40 के पार, गर्मी से लोग हुए बेहाल भागलपुर में अभी गर्मी से राहत नहीं

0

वही मौसम वैज्ञानिक डॉ सुनील ने बताया कि भागलपुर जिले में आसमान साफ रहेगा. भीषण गर्मी की संभावना भी अगले 4 से 5 दिनों तक है. वहीं इस दौरान 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने का भी अनुमान है.

News Jungal Desk :- जिले में लगातार बढ़ती गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं । और इस महीने में सातवीं बार ऐसा हुआ है कि दिन के समय पारा 40 डिग्री से पार हो जा रहा है । और इसको लेकर बीएयू सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार का कहना है कि भागलपुर जिले में अभी सतह से 0.9 किलोमीटर किलोमीटर तक शुष्क एवं गर्म हवाओं का प्रभाव हो रहा है । और वही चक्रवात का क्षेत्र पूर्व मध्य प्रदेश एवं अन्य क्षेत्र बना हुआ है । और इसको लेकर 5 जून तक मौसम यूं ही गर्म एवं शुष्क बना रहेगा. अभी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है ।

जून में गर्मी बनाएगी नए रिकार्ड
आशंका है कि 2 जून को पारा गर्मी के नया रिकॉर्ड कायम करेगा । वह इसको लेकर उन्होंने भागलपुर जिले के लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है । अनावश्यक घर से बाहर ना निकलने की भी सलाह दी है । जब भी घर से निकले तो पानी पीकर या हल्का कपड़ा पहन और अपने साथ रख कर निकलें ।

उमस भरी होंगी रातें
लगातार 18 दिन के बाद जिले में बढ़ती गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं । और वही दिन का तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है । और भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों के माने तो 3 से 4 दिनों तक अभी ऐसे ही गर्मी बढ़ेगी. वही रात में भी उमस भरी गर्मी होगी तापमान में 4 डिग्री सेंटीग्रेड तक वृद्धि हुई है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा है । वह सामान्य तापमान के बराबर सुबह से ही गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है ।

लोगों को इसमें खास रूप से बचने की एडवाइजरी जारी
वहीं मौसम वैज्ञानिक डॉ सुनील ने बताया कि भागलपुर जिले में आसमान साफ रहेगा । और वही भीषण गर्मी की संभावना भी अगले 4 से 5 दिनों तक है. वहीं इस दौरान 13 से 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने का भी अनुमान है. वह दिन के समय में पारा 41 डिग्री से ऊपर जाने की अनुमान है. लोग संभल कर ही घर से निकले ।

यह भी पढ़े : मेरठ में घर के बाहर खेल रही 10 साल की बच्ची पर पिटबुल कुत्ते का हमला

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *