स्वतंत्रता दिवस में आयोजित हुई मेगा योगाथॉन प्रतियोगिता ,जानिए कितने प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा…

0

स्वस्थ्य तन-मन, योग है मूलमंत्र स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सेवेन वायु सेना अस्पताल में सूर्य-नमस्कार व प्रतियोगिता आयोजित की गई

News Jungal Desk : कानपुर. स्वतंत्रता दिवस पर सेवेन वायु सेना अस्पताल में सूर्य-नमस्कार के 75 सेटों का एक मेगा योगाथॉन आयोजित किया गया। वायु सेना परिवार कल्याण संघ (एएफएफडब्ल्यूए) के सदस्यों, स्थानीय सेना इकाइयों, वायु सेना स्कूल कानपुर, कैंटोनमेंट बोर्ड स्कूल, लाल कुर्ती गांव और श्रवण-बाधित बच्चों के लिए ज्योति बधिर विद्यालय, बिठूर सहित 7 वायु सेना अस्पताल के सभी आयु वर्ग के 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रमाणित हार्टफुलनेस योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन निःशुल्क योग प्रशिक्षण दिया गया । यह विशाल कार्यक्रम ध्वजारोहण और राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ और अस्पताल परिसर में पौधरोपण अभियान के साथ समाप्त हुआ।

ज्योति बधिर विद्यालय के छात्रों ने सांकेतिक भाषा का उपयोग करते हुए राष्ट्रगान गाया। प्रतिभागियों ने ‘स्वतंत्रता सेनानियों‘ की थीम पर 5-10 वर्ष की आयु के बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता भी हुई। योगाथॉन का आयोजन सभी आयु समूहों के लिए स्वास्थ्य के लिए फिटनेस मंत्र के रूप में योग के दैनिक अभ्यास की प्राचीन भारतीय परंपरा और संस्कृति को शामिल करने को लोकप्रिय बनाने के लिए किया गया था। अधिकतम भागीदारी की ट्रॉफी कैंटोनमेंट बोर्ड स्कूल, लाल कुर्ती गांव (150 प्रतिभागियों) ने जीती। कार्यक्रम का विषय था ‘हर कोई एक को अपनाए’ (एक पौधा, एक बच्चा, एक स्कूल, एक गांव)। वहीं, 75 किमी लंबे साइक्लोथॉन को हरी झंडी दिखाई। इसका उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में साइकिल चलाने और मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्साहित करना था।

साइक्लोथॉन को अस्पताल एमडब्ल्यूओ के माननीय एफजी ऑफिसर राकेश पाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्कूली बच्चों, आईआईटी कानपुर के छात्रों, एनसीसी के कैडेटों, एएफ अस्पताल और स्थानीय सेना इकाइयों के सेवा कर्मियों, एएफडब्ल्यूडब्ल्यूए सदस्यों सहित विभिन्न आयु वर्ग के 120 से अधिक साइकिल चालकों ने साइक्लोथॉन में भाग लिया। यह यात्रा ऐतिहासिक नाना राव पेशवा स्मारक पार्क, बिठूर और वाप अस्पताल पहुंची ।

Read also : चांद के बेहद करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अलग हुआ लैंडर ‘विक्रम’, ISRO ने दी गुड न्यूज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *