मणिपुर : भूकंप के तेज झटके से कांप उठी धरती

0

मणिपुर में भूकंप के तेज झटके से धरती कांप उठी है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, मणिपुर में दस बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 रही.

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : मणिपुर में भूकंप के तेज झटके से धरती कांप उठी है।और मणिपुर के मोइरांग से 100 किलोमीटर साउथ ईस्ट में आज यानी शुक्रवार सुबह 10..2 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है । रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 रही थी । समाचार एजेंसी एएनआई ने नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के हवाले से यह जानकारी दिया है।

बताया जा रहा है कि इस भूकंप के तेज झटके से लोग सहम गए और घरों से बाहर निकलकर सड़क की ओर दौड़े. फिलहाल, इस भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। स्थानीय लोगों की मानें तो उन्होंने स्पष्ट रूप से भूकंप के झटके को महसूस किया है । और घर में रखीं कईं चीजें हिलने लगी थी ।

भूकंप आने पर क्या करें और क्या नही करें

1- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं । अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें । या कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं।
2- अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट कर खड़े हो जाेए।
3- अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहे।
4- अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का देने की कोशिश करे ।
5- मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे भी बजाएं।
6- कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है।
7- अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें ।

यह भी पढ़े-राज्यपाल फागू चौहान को इलाज के लिए एंबुलेंस से ले जाया गया दिल्ली

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed