Lunar Eclipse 2022 November : प्रयागराज समेत इन शहरों में इतने बजे से लगेगा चंद्र ग्रहण

0

चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक काल कहा जाता है, इसलिए सूतक काल लगते ही मंदिरों में पूजा अर्चना के बाद कपाट बंद कर दिए गए हैं. सूतक काल में देवी प्रतिमाओं का स्पर्श वर्जित है. इसके साथ ही मंदिर के बाहर से ही श्रद्धालु गंगा, यमुना व दूसरी पवित्र नदियों में स्नान कर मंत्रों का जाप करते हैं ।

न्यूज जंगल डेस्क :- कार्तिक पूर्णिमा के दिन आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा कार्तिक मास में दीपावली पर्व के बाद जहां ग्रस्तास्त सूर्य ग्रहण पड़ा था, तो वहीं मंगलवार को ग्रस्तोदय चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और विश्व में चंद्र ग्रहण दोपहर 2 बजकर 39 मिनट पर लगेगा, तो वहीं भारत में यह 4 बजकर 20 मिनट पर ईटानगर इंफाल में शुरू होगा और संगम नगरी प्रयागराज में 5 बजकर 15 मिनट पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव शुरू होगा वही वाराणसी में 5 बजकर 10 मिनट, लखनऊ में 5 बजकर 16 मिनट और दिल्ली में चंद्र ग्रहण 5 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा । वहीं पूरे देश में एक साथ चन्द्र ग्रहण का मोक्षकाल 6 बजकर 19 मिनट पर पूरा हो जाएगा ।

चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक काल कहा जाता है और इसलिए सूतक काल लगते ही मंदिरों में पूजा अर्चना के बाद कपाट बंद कर दिए गए हैं और सूतक काल में देवी प्रतिमाओं का स्पर्श भी वर्जित है. इसके साथ ही मंदिर के बाहर से ही श्रद्धालु गंगा, यमुना व दूसरी पवित्र नदियों में स्नान कर मंत्रों का जाप करते हैं, ताकि उनकी राशियों पर चंद्र ग्रहण का कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े शाम 6 बजकर 19 मिनट पर चंद्रग्रहण का मोक्ष साल पूरा होने के बाद मंदिरों में साफ-सफाई करी जाएगी और इसके बाद ही मंदिरों में विशेष आरती के बाद श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए कपाट खोले जाएंगे ।

ग्रहण काल के दौरान बरतनी चाहिए सावधानियां
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक देश में चंद्र ग्रहण का ज्यादा काल नहीं है और इसलिए इसका कोई खास असर नहीं पड़ेगा लेकिन इसके बावजूद लोगों को इस दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए । लोगों को अपने आराध्य का ध्यान और मंत्रों का जाप करना चाहिए और बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बीमार लोगों को सिर्फ सूर्य ग्रहण के काल में ही बचाव करना चाहिए ।

यह भी पढ़ें :- पत्नी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रील बनाने को लेकर नाराज पति बना हत्यारा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed