प्रभु श्री राम की बारात निकली रावण के ससुराल से….

0

जिले में निकाली गई राम बारात में जहां एक तरफ बुराई के प्रतीक राक्षसों का वध करते हुए मां चंडी देवी और मां काली देवी दिखाई दे रही थीं. वहीं दूसरी ओर आजादी की गाथा गाते हुए शहीद मंगल पांडे और वो सेना नायक भी दिखाई दे रहे थे

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : भले ही मेरठ को रावण की ससुराल कहा जाता हो लेकिन मेरठ में बुराइयों के प्रतीक रावण को हर साल दहन किया जाता है और सच्चाई के प्रतीक भगवान श्रीराम की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करी जाती है । कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ छावनी रामलीला कमेटी द्वारा निकाली गई भगवान श्रीराम की बारात में देखने को मिला है । जहां राम बारात का शहर वासियों द्वारा भव्य स्वागत किया गया है ।

भगवान श्रीराम की निकाली गई बारात में भगवान श्रीगणेश प्रथम पंक्ति में चलते हुए दिखाई दिए है वहीं भगवान श्रीराम के अनंत भक्त श्री हनुमान जी वानर सेना के साथ नृत्य करते हुए दिखे है । मेरठ में निकाली गई राम बारात की सबसे खास बात यह रही कि, हनुमान को विशाल रूप में दिखाया गया था । और भगवान हनुमान का आकार 9 फीट देख मौके पर मौजूद भक्त हनुमान जी के साथ सेल्फी लेते नजर आए थे ।

सच्चाई की जीत और क्रांति की गाथा का दर्शन हुआ
जिले में निकाली गई राम बारात में जहां एक तरफ बुराई के प्रतीक राक्षसों का वध करते हुए मां चंडी देवी और मां काली देवी दिखाई दी थी । वहीं दूसरी ओर आजादी की गाथा गाते हुए शहीद मंगल पांडे और वो सेना नायक भी दिखाई दे रहे थे । जिन्होंने देश को आजाद कराने के लिए प्रथम स्वतंत्रता के आंदोलन में काफी अहम भूमिका निभाया था ।

यह भी पढ़े- एनसीसी कैडेट्स ने पोस्टर बनाकर गंगा सफाई जागरूकता अभियान चलाया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *