Mahila Yojana 2024: अब सरकार देगी महिलाओं को 2750 रुपए हर महीने, आवेदन फार्म शुरू :

0

सरकार की ओर से इस बार हमेशा की तरह महिलाओं के लिए नई योजना तैयार की गई है| सरकार की ओर से जो महिलाओं के लिए नई योजना तैयार की गई है, उसके तहत अब महिलाओं (mahila yojana 2024) को 2750 रुपए 2024प्रति महीने दिए जाएंगे | इसके लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं।

महिलाओं को आर्थिक सहायता :

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से हमेशा महिलाओं के प्रति समय- समय पर कई योजनाएं चलाई जाती है| यह योजनाएं (mahila yojana 2024) सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए शुरू की जाती हैं| इस बार भी महिलाओं के लिए एक नई योजना लागू की गई है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता (mahila yojana 2024) प्रदान करना है |

महिलाओ की सामाजिक अर्थव्यवस्था :

इस योजना द्वारा महिलाएँ सामाजिक अर्थव्यवस्था (mahila yojana 2024) की बराबरी कर सके | इसीलिए इस योजना की शुरुआत प्रदेश सरकार की ओर से की गई है, लेकिन फिलहाल के समय में ज्यादा लोग जागरुक नहीं है, इसीलिए योजनाओं का लाभ सभी को नहीं मिल पाता है।

लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना :

महिला योजना 2024

प्रदेश सरकार की ओर से जो योजना शुरू की गई है उस योजना के तहत जिन माता-पिता की बेटियां है | वह इस योजना का लाभ ले सकती हैं, यानी जिन लोगों के लड़कियां हैं उनकी उम्र 45 वर्ष होने के बाद वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं|

यानी 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच जिन महिलाओं की उम्र है, उन्हें सरकार की ओर से 2750 रुपए प्रति महीने दिए जाते हैं| इस योजना का नाम प्रदेश सरकार द्वारा लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना रखा गया है।

लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना

प्रदेश सरकार की ओर से लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना(mahila yojana 2024) के तहत उन परिवारों के प्रति2750 रुपए दिए जाते हैं, जिनमें केवल घर में बालिकाएं ही जन्मी है इस योजना का लाभ केवल उन लड़कियों के माता-पिता को ही मिलेगा और जिनके माता-पिता की उम्र 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए|

यानी यदि उनकी आयु 45 वर्ष की है तो उनको यह पैसा मिलना शुरू हो जाएगा और 60 वर्ष की उम्र तक इस योजना का पैसा मिलेगा | 60 वर्ष की उम्र के बाद इस योजना का नाम बदलकर वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना कर दिया जाता है और लाभ इसका मिलता रहता है।

लाडली सामाजिक सुरक्षा लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं या इसके लिए लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास क्या-क्या महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए इसके बारे में हमआपको जानकारी उपलब्ध करवा देते हैं | जानकारी के मुताबिक बता दें कि आपके पास आय प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आईडी कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड ,वोटर कार्ड, मतदाता सूची में नाम आधार कार्ड बैंक की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ शादी होने बहुत जरूरी है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार जहां जैविक अकाल माता-पिता प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए या प्रदेश सरकार के लिए काम करते हैं और उनका कोई अभी खुद का पुत्र नहीं है लेकिन केवल उनके लड़कियां ही पैदा हुई है वहीं इसके लिए लाभ लेने के लिए योग्य रखे गए हैं | इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

वही इस योजना (mahila yojana 2024) के लिए महिलाओं को 45 वर्ष की आयु से लेकर 60 वर्ष की आयु तक इस योजना का लाभ मिलेगा यानी इसका लाभ 15 वर्ष की अवधि के लिए दिया जाएगा यदि महिला जीवित है तो उनका लाभ मिलेगा यदि वह जीवित नहीं है तो उनका लाभ लड़की के पिता को मिलेगा।

महिला योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना (mahila yojana 2024) के लिए आवेदन करने के लिए आपको ब्लॉक जिले में समान कल्याण विभाग (डीएसडब्ल्यूओ) के कार्यालय में जाना होगा और वहां से आवेदन पत्र जमा करवाना होगा इसके अलावा आप आवेदन फार्म को विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरना है वह आवश्यक डॉक्यूमेंट आदि साथ में लगते हैं उसके बाद भरे हुए आवेदन फार्म को उल्लेखित संबंधित अधिकारी से फॉर्म को सत्यापित करना होगा।

उसके बाद आवेदन पत्र को ब्लॉक जिले के समाज कल्याण विभाग (डीएसडब्ल्यूओ) के कार्यालय में जमा करवा लिया जाएगा |यदि महिला जीवित है तो उनको लाभ मिलेगा यदि वह जीवित नहीं है तो उनका लाभ लड़की के पिता को मिलेगा।

इस तरह की और जानकारी के लिए News Jungal से जुड़े रहें |

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed