केडीए भी सभी संपत्ति आवंटियों की देगा यूनिक आईडी

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : अब दिल्ली विकास प्राधिकरण की तर्ज पर कानपुर विकास प्राधिकरण यानी केडीए भी सभी संपत्ति आवंटियों की यूनिक आईडी देगा। इसी आईडी के जरिए आवंटी खुद भी बैंकों में जमा पैसों की पूरी डिटेल ले सकेंगे। न तो उन्हें बैंकों के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही केडीए के विभागों में। खरीदारों द्वारा जमा की कई पूरे पैसे की डिटेल ऑनलाइन होगी।

एक क्लिक पर होगा सत्यापन
केडीए वीसी अरविंद सिंह ने बताया कि जमीनों का सत्यापन एक क्लिक पर हो सकेगा। पुरानी संपत्तियों के भी रिकॉर्ड मिनटों में मिल जाएंगे। फाइलें गायब नहीं होंगी। केडीए वीसी ने करप्शन पर रोक लगाने और आवंटियों को राहत देने के लिए नई पहल की है। अधिकारियों और सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट से पूरी जानकारी जुटाई जा रही है।

ये भी पढ़ें : आतंकियों ने शूटिंग के बहाने घर पर दी दस्तक, फिर अभिनेत्री को मार दी गोली

जमीन खरीदने वालों को मिलेंगी ये फैसिलिटीज

  • प्राधिकरण में ही बैंक अपनी कैश डिपाजिट मशीन लगाएंगे, जहां यूनिक आईडी के जरिए अपने भूखंड या संपत्ति के संदर्भ में आवंटी किश्त जमा कर सकेंगे।
  • किसी भी बैंक में जैसे ही आवंटी पैसे जमा करेंगे, उसे बैंक द्वारा केडीए की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। यहां दिए गए लिंक से आवंटी रसीद ले सकेंगे।
  • आवंटियों के लिए एक ही तरह का चालान सभी बैंक उपलब्ध कराएंगे। ई-चालान की भी व्यवस्था होगी, ताकि भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा भी किया जा सके।
  • अगर किसी आवंटी को खुद के द्वारा जमा की गए पैसों की जानकारी करनी होगी, तो प्रॉपर्टी आईडी से एक मिल जाएगी।
  • धनराशि की रियल टाइम पोस्टिंग सुविधा शुरू होगी तो इससे केडीए अधिकारियों को बैंकों से डिटेल आने का इंतजार नहीं करना होगा।
  • रजिस्ट्री, फ्री होल्ड, नामांतरण, नक्शा और नीलामी के बाद आवंटन की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। लेखा विभाग से सत्यापन के चक्कर में महीनों का वक्त नहीं लगेगा।
  • अब बैंकों से आवंटियों के पास उनके मोबाइल नंबर पर 2 दिन से 10 दिन पहले एसएमएस भी आया करेंगे कि उनकी किस्त की तारीख आ रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *