कानपुर IIT के प्रोफेसर ने कहा जुलाई में फिर बढ़ने लग सकता कोरोना वायरस

0

न्युज जंगल डेस्क कानपुर : अपने गणतीय मॉडल के आधार कोरोना की हर लहर का सटीक आकलन कर चुके आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि अगले महीने यानी जुलाई में कोरोना वायरस के मामले देशभर में बढ़ेगे . उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रतिदिन 20 हजार से 25 हजार केस सामने आ सकते हैं.

पद्मश्री सम्मान से अलंकृत प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने देश भर में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बताया कि सूत्र माडल के आधार पर उन्होंने देश में कोरोना के मामलों का अध्ययन किया है, जिसके अनुसार भारत में कोरोना का यह चरण अब स्थिर हो गया है. वह कहते हैं, ‘वर्तमान में कोरोना के मामलों में जिस तरह से वृद्धि हो रही है, यह केवल एक छोटी लहर की तरह है, जो जुलाई के मध्य में प्रतिदिन 20 से 25 हजार मामलों के बीच चरम पर होगी और इससे डरने की जरूरत नहीं है

मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भविष्य में इस तरह की और लहरें भी आने की आशंका हो सकती है, क्योंकि कुछ समय के बाद लोग प्राकृतिक प्रतिरक्षा खो देते हैं. वह कहते हैं, ‘जब तक कोरोना का कोई नया म्यूटेंट नहीं आता है, जो प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को बाइपास कर सके, तब तक देश में किसी बड़ी लहर की आशंका नहीं है. अब तक के म्यूटेंट ऐसा नहीं कर पाए हैं.’ उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए कोविड नियमावली का पालन करना चाहिए और मास्क लगाकर ही घरों से निकलना चाहिए.

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15,940 नए मामले सामने आए हैं. इस कारण अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,78,234 पर पहुंच गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या 88,284 से बढ़कर 91,779 हो गई. इस दौरान देश भर में 20 और लोगों की मौत हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,974 पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ेकाफी सस्ता मिल रहा है  Vivo का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन मिलेगा 120Hz डिस्प्ले

वहीं उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कुल 113 नए मामले रिकॉर्ड किए गए. इस कारण यहां एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 3536 पहुंच गई है. वहीं इस दौरान 506 लोगों ने इस जानलेवा संक्रमण को मात देकर ठीक हुए है

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed