कानपुर: महानंदा एक्सप्रेस से उतारे गए 12 नाबालिग बच्चे सेंट्रल पर मचा हड़कंप

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर महानंदा एक्सप्रेस से रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) व राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) ने 12 नाबालिग बच्चे उतारे. इन्हें बालश्रम के उद्देश्य से बंगाल व बिहार से लेकर आरोपी दिल्ली जा रहा था पुलिस की कार्रवाई के दौरान कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर मचा हड़कंप . यह बच्चे बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के बताए जा रहे हैं जिनको दिल्ली में ले जाया जा रहा था. फिलहाल पुलिस सरगना की तलाश में जुटी है.

आरपीएफ के उप निरीक्षक अमित दिवेदी ने बताया कि बचपन बचाओ आंदोलन के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर की सूचना पर प्लेटफार्म नंबर एक पर रविवार रात महानंदा एक्सप्रेस आने पर तलाशी करी गई तो. इस दौरान 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल सभी बच्चों को कल्याणपुर स्थित राजकीय बाल संरक्षण गृह भेजा गया है. इन सभी बच्चों को अलग-अलग जगहों पर काम करने के लिए दिल्ली ले जाया जा रहा था. दरअसल पिछले काफी समय से इस तरह का गैंग सक्रिय जो आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवारों के बच्चों को एक मोटी रकम देकर उनसे बच्चे खरीद लेता हैं और फिर उन्हें दिल्ली वा अन्य प्रदेशों में ले जाकर बेच देता हैं.

अमित दिवेदी के मुताबिक, पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है. पूछताछ में पता चला कि सातों आरोपित सभी बच्चों को फैक्ट्रियों व कारखानों में काम कराने के लिए दिल्ली ले जा रहे थे. सभी को गाड़ी से उतारकर स्लीपर क्लास प्रतीक्षालय पर लाया गया. था इसके बाद बाल कल्याण समिति कानपुर नगर के सदस्य एवं मजिस्ट्रेट देवेंद्र प्रताप सिंह ने बच्चों से पूछताछ कर काउंसिलिंग भी की.

यह भी पढ़े : बागपत में ट्रिपल मर्डर से सनसनी, युवक ने पिता और दो बहनों का किया मर्डर 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *