IRCTC: इन्वेस्टर्स के लिए इस सरकारी कंपनी में हिस्‍सेदारी खरीदने का शानदार मौका, जाने कब से कर सकेंगे सब्सक्राइब….

0

Central Government Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की 5 % हिस्सेदारी Offer for Sale (OFS) के जरिए बेचने की तैयारी में है। सरकार ने इसके लिए प्रति शेयर 680 रुपये का न्यूनतम भाव रखा है। यह कीमत

Business Desk: केंद्र सरकार Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की 5 % हिस्सेदारी Offer for Sale (OFS) के जरिए बेचने की तैयारी में है। सरकार ने इसके लिए प्रति शेयर 680 रुपये का न्यूनतम भाव रखा है। यह कीमत 14 दिसम्बर को मार्केट बंद होने के समय BSE पर IRCTC के शेयरों के भाव 734.70 रुपये से 7.4 % कम है।

आपको बता दे कि केंद्र सरकार IRCTC की 2.5 % हिस्सेदारी बेचने के लिए OFS को ला रही है। साथ ही बचे 2.5 % का अतिरिक्त विकल्प रखा गया है। इसके तहत IRCTC के लगभग 4 करोड़ शेयरों की बोली लगाई जाएगी। इसके जरिए 5 % हिस्सेदारी बेचने के बाद सरकारी खजाने के लिए 2,720 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

कब खुलेगा IRCTC का OFS?
बता दे कि IRCTC ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि सरकार IRCTC के 2 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचने का प्रस्ताव रख रही है। यह कंपनी के कुल जारी इक्विटी शेयरों का 2.5 % है। इसके अलावा 2 करोड़ शेयर बेचने का विकल्प रखा है। इसके लिए नॉन-रिटेल इन्वेस्टर 15 दिसंबर से सब्सक्राइब कर सकते हैं, जबकि रिटेल इन्वेस्टर 16 दिसंबर से इसे सब्सक्राइब कर सकते हैं।

क्या है कंपनी की वित्तीय स्थिति?
चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में IRCTC के नेट प्रॉफिट 226 करोड़ रुपये में 42 % की वृद्धि दर्ज की है। वहीं इस तिमाही में परिचालन से मिलने वाला राजस्व 99 % बढ़कर 806 करोड़ रुपये हो गया है।अगर पिछले साल की बात करे तो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 405 करोड़ रुपये था। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी की टोटल इनकम 405 करोड़ रुपये था, जो इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 105 % बढ़कर 832 करोड़ रुपये हो गया।

शेयर मार्केट में की शानदार शुरुआत
14 अक्टूबर, 2019 को IRCTC के शेयरों ने BSE पर शानदार शुरुआत की थी। इसके शेयर इश्यू प्राइस 320 रुपये प्रति शेयर से 101.25 % के प्रीमियम के साथ 644 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ था। वहीं NSE पर इसके शेयर इश्यू प्राइस से 95.6 % ऊपर 626 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ। 14 दिसंबर को BSE पर अपने पिछले बंद भाव से 1.53 % तेजी के साथ 11.10 रुपये बढ़कर 734.70 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: कागजों पर घट रही महंगाई लेकिन नहीं मिल रही राहत, जाने क्या है इसकी वजह…..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed