लंदन स्टॉक एक्सचेंज में वेदांता को लिस्ट कराने वाले पहले भारतीय अनिल अग्रवाल की रोचक कहानी

0

छोटी चिड़िया बड़े आसमान में नहीं उड़ती। और उस शख्स ने तंज कसने वालों एक दिन जवाब दे ही दिया। वह लंदन स्टॉक एक्सचेंज में अपनी कंपनी को सूचीबद्ध कराने वाले पहले भारतीय बने।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:-बिहार का एक लड़का जब बड़े सपने देखता और अपने सपनों को लोगों से बताता तो कई लोग उस पर तंज कसते हुए कहते थे कि छोटी चिड़िया बड़े आसमान में नहीं उड़ती। और उस शख्स ने तंज कसने वालों एक दिन जवाब दे ही दिया। वह लंदन स्टॉक एक्सचेंज में अपनी कंपनी को सूचीबद्ध कराने वाले पहले भारतीय बने।

जी हां! हम बात कर रहे हैं माइनिंग मुगल अनिल अग्रवाल  की, जिन्होंने ट्विटर पर बताया है कि कैसे वह 2003 में अपनी कंपनी वेदांता को लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कराने वाले पहले भारतीय बने। अग्रवाल ने “रातोंरात” लंदन जाने का फैसला किया था। अनिल अग्रवाल ने ट्वीट किया है, “आप में से अधिकांश मुझे 2003 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज में अपनी कंपनी को सूचीबद्ध कराने वाले पहले भारतीय के रूप में जानते हैं और इसकी शुरुआत कैसे हुई…पूरी कहानी के लिए नीचे पढ़ें।”

उन्होंने कहा, “वैश्विक कंपनियां एलएसई में सूचीबद्ध हो रही थीं और मैं उनमें से एक बनना चाहता था। वास्तव में, मैंने सबसे बड़ा बनने का सपना देखा था, इसलिए, मैंने लंदन जाने का फैसला किया।”

अपनी पत्नी को अपना सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम बताते हुए, उन्होंने याद किया कि कैसे वह उनकी बेटी प्रिया के स्कूल गई थी और तब तक वापस आने के विश्वास के कारण छह महीने की छुट्टी मांगी थी।

अग्रवाल ने कहा, “उन्होंने अभी भी बिना किसी संदेह के सब कुछ व्यवस्थित किया, हमेशा मेरी सबसे बड़ी सहायता प्रणाली। मैंने ज्यादा पैक नहीं किया लेकिन अपनी मां के पराठों और बाबूजी के शॉल को उनके आशीर्वाद के प्रतीक के रूप में लेने में कामयाब रहा।”


अग्रवाल, जो बिहार के एक छोटे से गांव के रहने वाले पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं और अब लंदन में रहते हैं, ने लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने के बाद के अपने अनुभव को याद किया। “यह एक अलग दुनिया की तरह लगा, अलग-अलग लहजे वाले विदेशी लोग, ठंड और बरसात का मौसम, बड़ी सफेद इमारतें। मुझे हर किसी की याद दिला दी गई, जिन्होंने मुझे बताया – छोटी चिड़िया बड़े आसमान में नहीं उड़ती। मुझे लंबे समय के बाद डर महसूस हुआ।” 

लंदन पहुंचने पर मेरे पास बहुत कुछ नहीं था, लेकिन मेरे पास एक चीज थी – मेरे मार्गदर्शक – मेरे माता-पिता का विश्वास और आशीर्वाद।  इसलिए मैं यहां अपनी पत्नी और बच्चों के साथ जीवन की इस नई यात्रा का आनंद ले रहा था।”

पिछले महीने लंदन में ऑक्सफोर्ड यूनियन में छात्रों के साथ बातचीत में अनिल अग्रवाल ने उन्हें बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि उन्होंने अपनी उद्यमशीलता की यात्रा से महत्वपूर्ण सीख साझा की।


“बिहार के एक छोटे से गांव से लंदन स्टॉक एक्सचेंज तक की मेरी यात्रा कई सीखों, कड़ी मेहनत और आत्म-विश्वास से भरी रही है। छात्रों को मेरी सलाह सरल थी: निडर बनो (क्योंकि भाग्य बहादुर का साथ देता है), हो विनम्र (क्योंकि विकास तब होता है, जब आप अंदर की ओर देखते हैं), और लचीला बनें (क्योंकि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है)। उन्होंने जोर देकर कहा, “युवाओं और तकनीक के मिलन से दुनिया को एक नए क्रम की ओर ले जाएगा। “

15 साल की उम्र में छोड़ दिया था स्कूल


पटना में जन्मे और पले-बढ़े अनिल ने मिलर हायर सेकंडरी स्कूल से पढ़ाई की, लेकिन 15 साल की उम्र में अपने पिता के बिजनेस के लिए स्कूल छोड़ दिया और पहले पुणे और बाद में मुंबई आ गए थे। उन्होंने अपना कॅरियर स्क्रैप डीलर के तौर पर शुरू किया और आज देश के टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट में शुमार हैं।धातु और तेल एवं गैस के कारोबार से जुड़े हैं। उन्होंने 1970 में स्क्रैप मेटल का काम शुरू किया। 1976 में शैमशर स्टेर्लिंग कार्पोरेशन को खरीदा।

ये भी पढ़ेदवाओं को तरसते,जान गंवाते लोग, मुखिया ने भी छोड़ा साथ;श्रीलंका की तबाही की कहानी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *