चीन बॉर्डर पर फाइटर जेट,हेलिकॉप्टर,ड्रोन जुटा रहा भारत,सैन्य अभ्यास की हुई तैयारी

0

भारतीय वायुसेना अगले 48 घंटे में बड़ा सैन्याभ्यास करने जा रही है. ये सैन्याभ्यास चीन सीमा के नजदीक ही होगा. जानकारी के मुताबिक, 15 और 16 दिसंबर को चीन सीमा से सटे चार एयरबेस पर ये युद्धाभ्यास किया जाएगा. हालांकि, इसका तवांग सेक्टर में हुई झड़प से लेना-देना नहीं है.

न्यूज जंगल इंटरनेशनल डेस्क : अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीन के सैनिकों के साथ झड़प के बाद अब थल सेना से लेकर वायुसेना तक अलर्ट मोड़ पर है. भारतीय वायुसेना अगले 48 घंटों में चीन सीमा से सटे चार एयरबेस पर बड़ा सैन्याभ्यास करने जा रही है. इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर और ड्रोन शामिल होंगे. ये युद्धाभ्यास वायुसेना की पूर्वी कमांड करेगी.

जानकारी के मुताबिक,15और 16 दिसंबर को चीनी सीमा के पास ये युद्धाभ्यास होगा. वायुसेना का ये युद्धाभ्यास जिन चार एयरबेस पर होगा, उनमें तेजपुर चाबुआ, जोरहट और हाशिमारा भी शामिल है.

तवांग झड़प से कोई कनेक्शन?

अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांगत्से के पास 9 दिसंबर को भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प हुई थी. 

ऐसे समय में भारतीय वायुसेना के इस युद्धाभ्यास को तवांग में हुई झड़प से भी जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि, वायुसेना का कहना है कि ये रूटीन एक्सरसाइज है और पहले से ही इसकी तारीख थी और इसका झड़प से से कोई लेना-देना नहीं है.

क्या हुआ था तवांग में?

भारतीय सेना ने सोमवार को बयान जारी कर बताया था कि 9 दिसंबर को तवांग सेक्टर में यांगत्से के पास भारत और चीन के सैनिकों में झड़प हो गई थी. इस झड़प में दोनों ओर के कुछ सैनिकों को चोट आई थीं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि भारतीय सेना ने बहादुरी से पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें उनकी पोस्ट पर वापस जाने के लिए मजबूर किया. 

राजनाथ सिंह ने ये भी बताया कि इस झड़प में भारतीय सेना का न तो कोई जवान शहीद हुआ है और न ही किसी को गंभीर चोट आई है. चीन ने 6 महीने बाद इस झड़प में 4 जवानों के मारे जाने की बात मानी थी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में गलवान घाटी में झड़प में चीनीसेना के कम से कम 38 जवानों के मारे जाने का दावा किया था.

यह भी पढ़ें : कोरोना ने फिर किया चीन को बेहाल, अब आया दवाइयों का संकट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed