दिल्ली में ‘शराब’ पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, ठेकों पर लगी भीड़, जानें क्या है वजह

0

शराब के दामों में आई कमी की वजह नई एक्‍साइज पॉलिसी है. राजधानी के ठेकों पर 40 प्रतिशत डिस्काउंट में शराब बेची जा रही है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : देश की राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर कहीं भीड़ तो कहीं लंबी- लंबी कतारें देखने को मिल रही है. दिल्ली के सभी इलाकों के शराब की दुकानों के बाहर ये अनोखा नजारा इसलिए दिख रहा है क्योंकि कुछ दुकानों ने अलग अलग ब्रांड की शराब पर छूट दे दी है. वहीं छूट के कारण हर वर्ग के लोग सस्ती शराब के चक्कर में लाइन में लगे दिख रहे हैं. 

दरअसल यहां शराब के दामों में आई कमी की वजह नई एक्‍साइज पॉलिसी है. राजधानी के ठेकों पर 40 प्रतिशत डिस्काउंट में शराब बेची जा रही है. इसके अलावा कुछ ब्रैंड पर तो एक पर एक फ्री (Buy One Get One) का ऑफर भी चल रहा है. वहीं भीड़ लगने की एक वजह फेक न्यूज भी बताई जा रही है. एक वायरल हुए न्यूज में कहा जा रहा है कि भारत सरकार ने शराब खरीदने के लिए आधारकार्ड या राशन कार्ड का दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है. हालांकि ये खबर पूरी तरह फेक है और भारत सरकार ने इस तरह के किसी नियम का ऐलान नहीं किया है.  

क्या है शराब का रेट 

शराब के कुछ ठेको ने दुकान के बाहर रेट की लिस्ट छपवा रखी है. दिल्ली के ठेकों में दावा किया गया है कि यहां यूपी और गुड़गांव से कम कीमत पर शराब खरीदी जा रही है.  

कुछ ठेके पर 12 साल पुरानी Chivas Regal की बोतल 1,890 रुपये में बेची जा रही है जबकि इस ब्रांड की मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) 2,920 रुपये है. वहीं  विस्की स्टोर पर 18 साल पुरानी  Glenlivet 700ML की बोतल 5,115 रुपये में बेची जा रही है जबकि इसकी असल प्राइस 7,415 है. 10 साल पुरानी Whisky Taliskar की कीमत  4,350 रुपये है लेकिन इसे 3,125 रुपये में जा रही है. इसके अलावा भी कई ऐसे ब्रांड हैं जिसे MRP प्राइस से कम कीमत में बेचा जा रहा है. 

बता दें कि राजधानी के जहांगीरपुरी, शाहदरा और मयूर विहार सहित कई अन्य इलाकों में शराब की दुकानों ने कुछ ब्रांड पर 35 प्रतिशत तक की छूट दी थी. वहीं पूर्वी दिल्ली में शराब की दुकान के एक कर्मचारी ने बताया कि शराब की दुकानों को मार्च के अंत तक अपना स्टॉक खत्म करना होगा क्योंकि नए वित्त वर्ष में लाइसेंस रिन्यू होगा.

क्यों है इतनी सस्ती शराब

शराब की सस्ती होने की वजह नई एक्‍साइज पॉलिसी  बताई जा रही है. इसके चलते कई ब्रैंड्स की MRP पर 40 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है.  रिपोर्ट की माने तो दिल्ली में इससे पहले शराब पर इतनी छूट कभी नहीं दी गई थी. नए पॉलिसी ने शराब के रेट की अधिकतम सीमा तय कर दी है. जिसे ध्यान में रखते हुए ठेकों को शराब की कीमत तय करनी होगी. 

ये भी पढ़ें : अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट मामले में 38 दोषियों को दी गई फांसी की सजा

नई एक्‍साइज पॉलिसी में क्‍या है?

शराब के लिए लाइ गई नई एक्‍साइज पॉलिसी के तहत शहर को 32 जोन में बांटा गया है ताकी हर जोन में इक्वल मात्रा में शराब वितरण रहे. दिल्ली सरकार के अनुसार हर वार्ड में शराब के दो ठेके खोले जाएंगे. वहीं पूरे शहर में कुल  849 दुकानें खोलने की इजाजत दी गई है. फिलहाल 32 जोन में कुल 564 दुकानें खुल चुकी हैं औने वाले कुछ दिनों में बांकी बचे दुकान भी खोल दिए जाएंगे. पॉलिसी के मुताबिक डोमेस्टिक और इंटरनेशनल टर्मिनलों पर 10 स्टोर खोले जा सकते हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed