बिजली बचाने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल कैसे करें? | हिंदी में जानकारी

0

अगर आपके घर पर फ्रिज का ज्यादा इस्तेमाल होता है और आपका बिजली का बिल बढ़ गया है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी इलेक्ट्रिसिटी बिल कम कर सकते हैं ।

News Jungal desk : आज कल लगभग सभी घरों में इलेक्ट्रिकल होम एप्लायांस का इस्तेमाल होता है । और इससे हमारी जिंदगी आसान हो गई है । लेकिन इससे हमारे खर्चे भी बढ़ें हैं । और ऐसा ही एक एप्लायंस फ्रिज भी यह एक ऐसा ही होम एप्लायंस है, जो लगभग हर घर में पाया जाता है । यह हमारे कई काम आता है । लेकिन इससे बिजली की खपत बढ़ जाती है और बिजली के बिल में काफी बढ़ोतरी होती है । खासकर ज्यादा सामान रखने से. जी, हां बेहद कम लोग इस बात को जानते होंगे कि फ्रिज में ज्यादा सामान रखने से वह ज्यादा बिजली की खपत करता है । और कुछ लोगों का मानना है कि फ्रिज का साइज जितना ज्यादा होगी वह उतनी ज्यादा बिजली खर्च करगी, जोकि काफी हद तक ठीक भी है । और इसके अलावा फ्रिज कई और कारणों से भी ज्यादा बिजली की खपत करती है ।

अगर आपके घर में भी फ्रिज का इस्तेमाल होता है और आपका बिजली का बिल ज्यादा आता है । तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिजली का बिल कम कर सकते हैं और बिना टेंशन फ्रिज इस्तेमाल कर सकते हैं । और तो चलिए अब आपको बताते हैं कि फ्रिज का इस्तेमाल करते हुए आप कैसे बिजली का बिल कम कर सकते हैं ।

हम फ्रिज में क्या स्टोर करके रखते है और उसका असर भी इलेक्ट्रिसिटी खपत करने पर पड़ता है । और जितना अधिक सामान अंदर होगा उसे ठंडा रखने के लिए उतनी ही बिजली की जरुरत पड़ेगी । और इसलिए, फ्रिज में गैर जरूरी सामान ना रखे ।

5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाले फ्रिज खरीदें
अगर आप बिजली चाहते हैं कि आपका फ्रिज कम बिजली की खपत करे, तो सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि आप जो फ्रिज खरीद रहे हैं । वह 5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाला हो. और , इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है पर यह आपकी काफी बिजली बचा देते हैं । इसलिए 5 स्टार रेटिंग वाला ही फ्रिज खरीदें।

कुलिंग कैपेसिटी
जब आप फ्रिज खरीदने जाते हैं, तो उस पर उसकी कूलिंग कैपेसिटी लिखी होती है । गौरतलब है कि फ्रिज की कैपेसिटी हो लीटर में ही मापा जाता है । और ऐसे में ध्यान रखे हैं कि फ्रिज की कूलिंग कैपेसिटी जितनी ज्यादा होगी, वह उतनी ही ज्यादा बिजली खर्च करेगा. ऐसे में अपनी जरूरत के हिसाब से फ्रिज को चुनाव करें ।

कितने बार फ्रिज खुलता है
फ्रिज को कितने बार खोला जाता है । और इसका असर भी उसकी बिजली खपत पर पड़ता है । और जितनी बार हम फ्रिज खोलते हैं, उतनी बार उसमें गर्म हवा प्रवेश कर जाती है, जिससे अंदर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में फ्रिज फिर से कूलिंग करने के लिए पॉवर खर्च करती है । इसलिए, फ्रिज को बार-बार ओपन ना करें ।

Read also : यूपी के भाजपा नेता से रजिस्टर्ड डाक से मांगी ‘एक करोड़ रंगदारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed