28 29 जून तक गर्मी से राहत मिलने की है उम्मीद

0

न्युज जंगल डेस्क कानपुर : बारिश न होने की वजह से यूपी का तापमान एक बार फिर से बढ़ने लगा है। रविवार को आगरा यूपी का दूसरा सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड हुआ। यहां का तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। बांदा 41.4 डिग्री सेल्सियस के साथ यूपी में सबसे अधिक तपा। तीसरा सबसे गर्म शहर कानपुर रहा, जहां पारा 40.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

अभी और चढ़ेगा पारा
मौसम विज्ञानी के मुताबिक, जब पारा 40 डिग्री के पार जाता है, तब लू की स्थिति बनती है। बारिश न होने तक गर्मी का पारा अभी और चढ़ने के आसार हैं। हालांकि, बादलों की आवाजाही की वजह से पारे में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। गर्मी बढ़ने से रविवार को कानपुर में सड़कें तक खाली देखी गईं।

2 दिनों में राहत की उम्मीद
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि बारिश न होने की वजह से मैक्सिमम टेंप्रेचर 40 और मिनिमम टेंप्रेचर 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा। बारिश से ही लोगों को राहत मिल सकती है। अभी 48 घंटे तक गर्मी और उमस लोगों को परेशान करती रहेगी। उम्मीद है कि 28 जून तक यूपी में मानसून आ जाएगा।

लखनऊ में आज से बदलेगा मौसम

मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मौसम में परिवर्तन 27 जून से ही शुरू हो जाएगा। बादलों का घेरा बनने लगेगा और 28 जून से बरसात शुरू हो जाएगी, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। अषाढ़ में पानी बरसने की जगह प्रचंड गर्मी पड़ रही है। मानसून आने में हो रही देरी के कारण गर्मी से लोग परेशान हैं। रविवार को उमस भरी गर्मी ने परेशान किया।

जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून का पहला चरण उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते ही कमजोर पड़ गया है। पहले चरण के मानसून ने पश्चिम बंगाल से सक्रिय होकर गुजरात‚ झारखंड़ और बिहार होते हुए दक्षिण-पूर्वी यूपी में प्रवेश किया था। मगर, यह मानसून कमजोर होने के कारण थम गया था।

वाराणसी में गर्मी और उमस फिर से बढ़ने लगी है

मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि वाराणसी में अच्छी खासी बरसात हो सकती है। मगर, वाराणसी में आज तेज धूप खिली हुई है। गर्मी और उमस फिर से बढ़ने लगी है। वाराणसी में आज सुबह का तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार की रात वाराणसी का मिनिमम टेंपरेचर डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेंपरेचर डिग्री सेल्सियस था। दोनों तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

मेरठ और आस-पास के इलाकों में सोमवार से हल्की धूप

मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर और आस-पास के जिलों में सोमवार सुबह से ही हल्की धूप खिली हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि एनसीआर, और आसपास के जिलों में बूंदाबांदी की संभावना है। कुछ जिलों में दिन में बादल छाएंगे। बीच में हल्की धूप भी खिलेगी।

मिनिमम टेंप्रेचर भी चढ़ रहा
अभी तक अधिकतम तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया था। जून में प्री-मानसून बारिश शुरू होने के बाद लू का असर खत्म हो गया है। अब न्यूनतम तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी सता रही है। रविवार को आगरा, कानपुर, लखनऊ में मिनिमम टेंप्रेचर 30 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया।

क्यों बढ़ रहा है मिनिमम टेंप्रेचर
जब बादल धरती के वातावरण में निचले स्तर पर होते हैं, तो गर्मी का अहसास अधिक होता है। इसका कारण यह है कि दिन में धरती गर्म होती है और सूरज ढलने के बाद बादलों की वजह से गर्म हवाएं बादलों से टकरा कर वातावरण के निचले स्तर पर ही बनी रहती हैं। यही कारण हैं कि मिनिमम टेंप्रेचर में बढ़ोतरी हो रही है और रातें गर्म होने लगी हैं।

यह भी पढ़ेकाफी सस्ता मिल रहा है  Vivo का सबसे पतला 5G स्मार्टफोन मिलेगा 120Hz डिस्प्ले

यूपी के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमान
आगरा40.930
अलीगढ़39.829.6
बरेली38.329.2
इटावा41.228.2
अयोध्या37.526.5
गोरखपुर34.727.6
कानपुर40.731.7
लखनऊ39.630.1
मेरठ36.523.8
प्रयागराज3828.4
वाराणसी37.628.2

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed