UP में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में स्‍कूल बंद करने के आदेश…

0

यूपी के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने स्‍कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। वैसे इस पूरे हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:–यूपी में आज और कल भारी बारिश के आसार हैं…मौसम विभाग (weather department) की चेतावनी के बाद प्रदेश के कई जिलों में प्रशासन ने स्‍कूलों (schools) को बंद रखने का निर्णय लिया है, दरअसल बता दें कि इनमें नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, एटा जैसे जिले शामिल हैं, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि देश में बने मौसमी सिस्टमों के कारण पूरे हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश (moderate rain) का दौर बना रह सकता है !

बता दें कि सीएसए के मौसम विज्ञानी के अनुसार, देश (Country) भर में बने मौसमी सिस्टम के कारण कम दबाव का क्षेत्र अब पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है, जबकि संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम (Southwest) की ओर झुक रहा है..एक टर्फ रेखा उत्तर-पश्चिम बंगाल (North-West Bengal)की खाड़ी से उत्तरी पंजाब तक फैली हुई है ।

पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश (Northeast Madhya Pradesh) और उससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश (South Uttar Pradesh) में भी कम दबाव का क्षेत्र बना है, बता दें कि इस कारण बारिश का क्रम बना हुआ है, दरअसल कम दबाव का क्षेत्र होने से जहां भी मानसूनी बादल पहुंचे तो वहां थोड़ी देर बारिश हुई फिर बंद हो गई, दोपहर बाद से शाम तक कई बार अंधेरा हुआ और थोड़ी देर बारिश (rain)के बाद सड़कों पर चहल-पहल दिखी…।

आपको बता दें कि बारिश के चलते कई जिलों के डीएम (DM) ने एहतियातन स्‍कूलों को एक या दो दिन के लिए बंद कर दिया है, नोएडा में 23 दिसम्‍बर को आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्‍कूल बंद किए गए हैं, गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी छोटे बच्‍चों के स्‍कूल (school) बंद किए गए हैं, कानपुर (Kanpur) में भी 12 वीं तक के स्‍कूलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है, दरअसल, फिरोजाबाद में कक्षा आठ तक के विद्यालय शुक्रवार (Friday) को बंद रहेंगे !

वहीं ताजनगरी आगरा में स्‍कूलों में दो दिन का अवकाश (Holiday) घोषित किया गया है ,बता दें कि अलीगढ़ (Aligarh) में भी 12 वीं तक के स्‍कूलों में 23 और 24 सितम्‍बर यानी दो दिन के अवकाश (Holiday) का आदेश दिया गया है, इटावा में 23 और 24 सितम्‍बर को स्‍कूल बंद रहेंगे इसके अलावा कासगंज (Kasganj) और एटा में भी शुक्रवार को स्‍कूलों (schools) को बंद किया गया है !

यह भी पढ़े:—पूर्णिया रैली में अमित शाह ने कहा, मेरे आने से लालू-नीतीश के पेट में दर्द हो रहा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *