Health Tips: इन घरेलू नुस्खों से क्या सच में बढ़ता है वजन? जानिए सच्चाई

0

News jungal desk: भारतीय घरों में देसी घी का इस्तेमाल होता आ रहा है. देसी घी में औषधीय गुण होने के चलते इसका इस्तेमाल घरेलू नुस्खों में भी किया जाता रहा है. लेकिन ज्यादातर लोग देसी घी को रोटी पर लगाकर खाना पसंद करते हैं. घी न सिर्फ रोटी का टेस्ट बढ़ाता है बल्कि हेल्थ के लिए भी ये काफी फायदेमंद है

वेट लॉस करने वाले लोग अक्सर घी से दूरी बनाकर रखते हैं. वह रोटी पर घी लगाने से पहले कई बार सोचते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि अगर वह रोटी पर घी लगाकर खाएंगे तो इससे उनका वजन बढ़ जाएगा. घी में कई तरह के फैट्स होते हैं, जिसके चलते लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करने से डरते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि क्या रोटी पर घी लगाकर खाने वाकई वजन बढ़ता है?

रोटी पर घी लगाकर खाया जाए तो वेट लॉस करने में और आसानी हो जाएगी क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जाएगा. ये ब्लड शुगर को बढ़ने से भी रोकेगा. ग्लाइसेमिक इंडेक्स बताता है कि भोजन आपके ब्लड ग्लूकोज को कितनी जल्दी प्रभावित करता है.

हार्मोन रहते हैं संतुलित

हेल्थ एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि घी खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल को बेहतर होता ही है, इसके साथ ही ये हार्मोन्स को भी संतुलित करते हैं. जिन लोगों को डाइजेशन से जुड़ी कोई परेशानी है, उनके लिए देसी घी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. हम जो भी खाना खा रहे हों, उसमें घी डालने से उसकी अब्जॉर्प्शन डबल हो सकती है.

मलाइका अरोड़ा भी खाती हैं घी

शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मलाइका अरोड़ा और करीना कपूर समेत तमाम बी टाउन की सेलेब्स अपने दिन की शुरूआत घी से करती हैं. इससे उन्हें वेट लॉस करने में मदद मिलती है.

Read also: गोरखपुर: काफी दिनो से अवसाद में था कर्मचारी, जहर खाकर की आत्महत्या, पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया शव…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *