सुप्रीम कोर्ट में कल ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर हो सकती है सुनवाई

0

ज्ञानवापी मस्जिद कमिटी ने सुप्रीम कोर्ट में मस्जिद के सर्वे को चुनौती दी है और इस पर रोक लगाने की मांग की है. मुस्लिम पक्ष की यह याचिका सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर टेंटेटिव लिस्ट में डाली गई है, जो कि आज शाम तक कन्फर्म हो सकती है

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : वाराणसी के प्रसिद्ध ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हो सकती है. ज्ञानवापी मस्जिद कमिटी ने सुप्रीम कोर्ट में मस्जिद के सर्वे को चुनौती दी है और इस पर रोक लगाने की मांग की है. उनकी यह याचिका सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर संभावित लिस्ट में डाली गई है, जो कि आज शाम तक कन्फर्म हो सकता है.

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड की गई नोटिस के अनुसार, ज्ञानवापी मस्जिद के मामलों का प्रबंधन करने वाली समिति अंजुमन इंतेजामिया की याचिका पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ सुनवाई करेगी. इससे पहले चीफ जस्टिस एनवी रमण, जस्टिस जेके माहेश्वरी और जस्टिस हिमा कोहली की पीठ ने ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर के सर्वेक्षण पर यथास्थिति बनाए रखने को लेकर अंतरिम आदेश पारित करने से शुक्रवार को इनकार कर दिया था. हालांकि, चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली पीठ सुनवाई के लिए याचिका को सूचीबद्ध करने के बारे में विचार करने पर सहमत हो गई थी।

ये भी पढ़ें : दिल्ली ही नहीं राजस्थान के भी 4 शहरों में पारा पहुंचा 47 डिग्री के पार

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे हुआ पूरा
इस बीच वाराणसी में सोमवार को तीसरे दिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य संपन्न हो गया. वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने सोमवार को इस बारे में जारी देते हुए संवाददताओं से कहा, ‘सोमवार को दो घंटे 15 मिनट से अधिक समय तक सर्वे करने के बाद अदालत द्वारा गठित आयोग (कोर्ट कमीशन) ने सुबह करीब 10.15 बजे अपना काम समाप्त कर दिया. सर्वे कार्य से सभी पक्ष संतुष्ट थे.

बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है। स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed