गुजरात चुनाव : PM मोदी और अमित शाह ने किया मतदान

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) के दूसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में मतदान किया और लोगों से भी वोट डालने की अपील की है. चुनाव आयोग ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने को अपील किया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

News Jungal Election Desk ; गुजरात चुनाव के पहले चरण में कम मतदान हुआ. इसके लिए चुनाव आयोग ने भी गुजरात के शहरी मतदाताओं की उदासीनता की आलोचना की.

गृहमंत्री अमित शाह ने भी अहमदाबाद के नारणपुरा में अपना वोट डाला. उनके साथ उनकी पत्नी और बेटी ने भी वोट डाला.

दूसरे चरण में मध्य और उत्तर गुजरात जिलों की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है. करीब 833 उम्मीदवार मैदान में हैं.

अहमदाबाद की सभी 16 शहरी सीटें भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हैं. इन पर 1990 के बाद से चुनावों में भाजपा का दबदबा बना हुआ है.

कांग्रेस ने अहमदाबाद में पिछले चुनाव में अपनी सीटों में सुधार किया था. 2012 में उसे दो सीटों पर जीत मिली थी और 2017 में 4 सीटों पर जीत मिली.इस बार आम आदमी पार्टी (आप) ने सभी 16 सीटों पर उम्मीदवार उतार कर मुकाबले दिलचस्प बना दिया है.

अहमदाबाद में मुस्लिम बहुल जमालपुर खड़िया सीट पर, असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM की एंट्री कांग्रेस को परेशान कर सकती है, क्योंकि AIMIM के उम्मीदवार साबिर काबलीवाला कांग्रेस के पूर्व विधायक हैं. साबिर ने 2012 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था. कांग्रेस के वोट साबिर के कारण बंट गए थे.
भाजपा और आम आदमी पार्टी सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

दूसरे चरण में अहमदाबाद के घाटलोडिया से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल चुनाव लड़ रहे हैं. अहमदाबाद के ही वीरमगाम सीट से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर लड़ रहे हैं. गांधीनगर दक्षिण से अल्पेश ठाकोर भी भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा छोटा उदेपुर जिले के जेतपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

दूसरे चरण में करीब 2.51 करोड़ लोग वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग के अनुसार इनमें से 5.96 लाख मतदाता 18-19 वर्ष की आयु के हैं.
ये भी पढ़े :- ‘बच्चों के नाम रखें-‘बम, गन, उपगृह,’यहां के पैरेंट्स को सरकार का फरमान!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *