ग्रेटर नोएडा : छोटी सी उम्र में 8 वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर बना ‘द डॉक्यूमेंट बॉय’, अब गिनीज बुक पर निशाना

0

10 माह के रिवांश मिश्रा का नाम एशिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी शामिल किया गया है. लोग अब उसे “द डॉक्यूमेंट बॉय” के नाम से जानने लगे हैं. रिवांश के पास वह सभी दस्तावेज जो कई बड़े-बड़े बुजुर्गों के पास भी नहीं हैं

News jungal desk :- ग्रेटर नोएडा वेस्ट के एक सोसाइटी में रहने वाले महज 10 महीने के रिवांश मिश्रा ने एक के बाद एक आठ विश्व रिकॉर्ड तोड़कर ग्रैंड मास्टर का खिताब अपने नाम किया है । और छोटी सी उम्र में ही मासूम रिवांश के सभी सरकारी दस्तावेज बन चुके हैं. उसने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर भारत का नाम रोशन किया है । और 10 महीने के इस बच्चे का नाम एशिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी शामिल किया गया है । और लोग अब उसे ‘द डॉक्यूमेंट बॉय’ के नाम से जानने लगे हैं । 10 महीने के रिवांश के पास वह सभी दस्तावेज हैं जो कई बड़े-बड़े बुजुर्गों के पास भी नहीं होते है ।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित गोड़ सिटी में रहने वाले मयंक मोहित मिश्रा अपने परिवार के साथ रहते हैं । और वह जल संरक्षण के क्षेत्र में काम करते हैं । मयंक का 10 महीने का बेटा है, जिसका नाम रिवांश है. 10 महीने के रिवांश के सभी सरकारी दस्तावेज बनाकर तैयार हुए हैं. रिवांश के जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड तो मात्र तीन दिन में ही बनवा लिए गए थे । इसके बाद रिवांश का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है. मात्र 2 महीने की उम्र में अपने सभी दस्तावेज तैयार करने के बाद अब 10 महीने की उम्र में रिवांश के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हुए हैं ।

द डॉक्यूमेंट बॉय के नाम से मशहूर
रिवांश के पिता ने बताया कि अभी उनके बेटे रिवांश का रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी मूल्यांकन किया गया है. उन्होंने बताया कि रिवांश का जन्म 15 जनवरी 2023 को हुआ था. उन्होंने बताया कि रिवांश राभ्य मिश्रा का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, गवर्नमेंट वैक्सीनेशन कार्ड, पैन कार्ड, ABHA कार्ड, बैंक अकाउंट, पीपीएफ अकाउंट, किसान विकास पत्र, एलआईसी, आरडी, FD , डेबिट कार्ड और चेक बुक, मूल निवास प्रमाण पत्र, इंडिया पोस्ट ऑफिस अकाउंट बन चुका है. एशिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स ने बच्चे के इस रिकॉर्ड को ग्रैंड मास्टर नाम से एक टाइटल दिया है और अगले अंक में इस टाइटल का प्रकाशन भी किया जाएगा. रिवांश को अब सब ‘द डॉक्यूमेंट बॉय’ के नाम से जानने लगे हैं.

यह भी पढ़े :- तेलंगाना में एयरफोर्स का ट्रेनर एयरक्राफ्ट क्रैश:मिनटों में प्लेन जलकर खाक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed