आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 

0

प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद 175 कैदियों को जल्द ही रिहा करने के आदेश दिए गए हैं. आदेश के अनुसार 175 आजीवन कारावास की सजा पाए बंदियों की समय से पहले सजा माफी की जा रही है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : उत्तराखंड में 175 बंदियों को रिहा किया जाएगा. गृह विभाग की तरफ से इसके  मद्देनजर एक आदेश जारी कर दिया गया है. इसमें बंदियों को 50,000 रुपये के मुचलके पर उनकी सजा की समय सीमा से पहले ही रिहा किया जाएगा. प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद 175 कैदियों को जल्द ही रिहा करने के आदेश दिए गए हैं.

आदेश के अनुसार 175 आजीवन कारावास की सजा पाए बंदियों की समय से पहले सजा माफी की जा रही है. सरकार की तरफ से आजीवन कारावास की सजा पाए बंदियों की सजा माफी को लेकर स्थाई नीति 2021 के तहत यह आदेश दिया गया है.

कहां से कितने कैदी रिहा होंगे
इसमें देहरादून जिला कारागार से 23, उधम सिंह नगर जिले की दो जेलों से 82 कैदी, हरिद्वार से 64, पौड़ी की जेल से 1 चमोली की जेल से 1 उत्तर प्रदेश बरेली की जेल से दो और उत्तर प्रदेश के ही फतेहगढ़ से 2 कैदियों को छोड़ने से जुड़ा आदेश जारी किया गया है. आज हरिद्वार के जिला कारागार में जैसे ही रिहाई की खबर आई वैसे ही जिला कारागार में जश्न का माहौल था.

कैदियों में खुशी का माहौल
इस दौरान रिहा हो रहे कैदियों की खुशी के साथ-साथ जेल में बंद कैदियों में भी काफी खुशी का माहौल देखने को मिला. आलम यह था कि जिला कारागार में कैदी रिहा हो रहे कैदियों की खुशी में जमकर थिरके और रिहा हो रहे कैदियों को बधाई दी.

भावुक हो गए कैदी
रिहा हो रहे कैदी इस दौरान काफी भावुक दिखे और बीती गलतियों पर बोलते हुए कहा कि हमसे जो गलती हुई थी उसकी सजा हमने भुगत ली है. आज हमें एक नया जीवन जीने का मौका मिला है, जिसे हम नेक कामों में लगाएंगे. हम जेल अधीक्षक का धन्यवाद करते है. हम इस जेल से रिहा हो रहे हैं यह सब जेल अधीक्षक के कारण हो रहा है. 

जुर्म की दुनिया बुरी- कैदी
कैदियों ने कहा, हमें इन 20 सालों में बहुत कुछ सीखने को मिला है. हम लोगों को यही सलाह देना चाहेंगे कि जुर्म की राह पर कुछ नहीं रखा है. भले ही घर में गरीबी हो आप जैसे मर्जी करके गुजारा कर लें लेकिन जुर्म की दुनिया बहुत बुरी है और इसमें अंधेरा ही अंधेरा है.

जेल अधीक्षक ने क्या कहा
जिला कारागार से रिहा हो रहे कैदियों की जानकारी देते हुए हरिद्वार के जेल अधीक्षक मनोज आर्य ने बताया कि आज हरिद्वार की कारागार से 63 कैदी रिहा रो रहे हैं. अच्छे आचरण के कारण ये आज रिहा हो रहे हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि ये बाहर जाकर एक अच्छे इंसान की तरह जिंदगी जिएंगे.

ये भी पढ़ें- अयोध्या में रामलला जन्मोत्सव की बेहद भव्य तैयारी, मंदिर परिसर में बन रहा है कई क्विंटल भोग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed