भारतीय ऐप्स की आई शामत: गूगल द्वारा हटाये गये प्ले स्टोर से ऐप्स

google play store delist indian apps
गूगल ने हटाये प्ले स्टोर से भारतीय ऐप्स

News Jungal Desk: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऐप्स डाउनलोड करने का सबसे आसान एवं आधिकारिक तरीका गूगल प्ले स्टोर है और अब सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल ने भारतीय ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाना शुरू कर दिया है। जिसके चलते भारतीय ऐप्स की आई शामत और कई ऐप्स को प्ले स्टोर से डिलिस्ट कर दिया गया |

इसके अलावा करीब एक दर्जन भारतीय ऐप्स को चेतावनी दी गई है तथा कहा गया कि अगर उन्होंने नियमों का पालन नहीं किया तो उन्हें भी प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। इस बदलाव के चलते कई डेवलपर्स परेशान हुए हैं। 

टेक कंपनी ने उन भारतीय ब्रैंड्स और कंपनियों के नाम नहीं बताए हैं, जिन्हें चेतावनी दी गयी है। गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में यह साफ किया है कि जो ऐप्स उसकी पॉलिसीज का उल्लंघन कर रहे हैं, उन्हें प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा। गूगल की ओर से यह कार्रवाई बिलिंग से जुड़े नियमों के चलते की जा रही है, जिन्हें लेकर भारतीय कंपनियां नाखुशी और नाराजगी जाहिर कर चुकी हैं।

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था मामला

कई स्टार्ट-अप्स की ओर से गूगल की बिलिंग पॉलिसीज के खिलाफ दायर की गईं याचिकाओं के खिलाफ पिछले महीने 9 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पर सहमति जताई थी। हालांकि, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ की बेंच ने इनके ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से हटाए जाने पर रोक लगाने से जुड़ा अंतरिम आदेश जारी करने से इनकार कर दिया था। 

गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में कंपनियों से क्या कहा?

सर्च इंजन कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “इन डेवलपर्स को 3 साल से ज्यादा का वक्त दिया गया था जिसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मिला 3 सप्ताह का वक्त भी इसमें शामिल है। अब हम जरूरी कदम उठाते हुए तय कर रहे हैं कि हमारे इकोसिस्टम में पॉलिसीज सभी के लिए समान हों और लागू करवाई जा सकें। हम वैसी ही कार्रवाई कर रहे हैं, जैसी ग्लोबली किसी भी तरह के नियम उल्लंघन पर दी जाती है।”

BharatMatrimony और Shaadi.com जैसे भारतीय ऐप्स की आई शामत और ऐप्स को प्ले स्टोर से डीलिस्ट किया गया है। डिवेलपर्स का कहना है कि उन्हें पर्याप्त समय और चेतावनी नहीं दी गई। वहीं, गूगल का कहना है कि वे कंपनी की पेमेंट पॉलिसी में दिए गए तीन में से किसी एक बिलिंग ऑप्शन का चुनाव करते हुए अपने ऐप्स रीसबमिट कर सकते हैं। गूगल ने ब्लॉगपोस्ट में इन बिलिंग ऑप्शंस के बारे में भी विस्तार से बताया है।

ये भी पढ़े : Top AI Productivity Tools 2024: जो कर देंगे आपके काम को आसान…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *