CNG Car Care Tips: अगर चाहते हैं सीएनजी कार का माइलेज, तो इन 5 चीजों का रखें ध्यान …

कार का माइलेज अच्छा करने की 5 tips.

कोई भी नई कार खरीदने से पहले गाड़ी की माइलेज पर खास ध्यान दिया जाता है। इतना ही नहीं किसी भी वाहन मालिक के लिए गाड़ी का माइलेज काफी अहम होता है। इसलिए हम आपको बतायेंगे कुछ CNG car care tips जो आपके गाड़ी के माइलेज को बढ़ा सकते हैं |

5 tips to improve CNG car mileage

News jungal desk: पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगभग बराबर और बहुत ज्यादा हो चुकी हैं। ऐसे में वाहनों के लिए सीएनजी का चलन बढ़ा है। सीएनजी की कीमत में भी पहले की तुलना में बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है। लेकिन सीएनजी की मांग इसलिए ज्यादा है, क्योंकि यह पेट्रोल-डीजल इंजन की तुलना में ज्यादा माइलेज देती है।

इसके साथ ही सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस), वाहनों के लिए पर्यावरण के अनुकूल ईंधन है। सीएनजी से चलने वाले वाहनों का मायलेज अन्य वाहनों की अपेक्षा काफी अच्छा होता है सीएनजी से चलने वाले वाहन एक तरह के हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस मॉडल हैं। क्योंकि वे पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर आसानी से चल सकते हैं।

सीएनजी कार का माइलेज कैसे बढ़ाये (how to increase cng car mileage)??

सीएनजी ईंधन भरने वाले स्टेशनों की संख्या अभी पेट्रोल और डीजल भरने वाले स्टेशनों की अपेक्षा काफी कम है सीएनजी कारों की देखभाल की बात करें तो उन्हें किसी भी अन्य पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहन की भांति ही विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास भी सीएनजी वाहन हैं तो हम आपको 5 आसान टिप्स ( 5 CNG car care tips) बता रहे हैं जिसके जरिए आपकी सीएनजी कार का माइलेज (CNG car mileage) बढ़ जाएगा।

1. साफ करें स्पार्क प्लग

How To Increase Cng Car Mileage

स्पार्क प्लग कार के इंजन के महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स में से एक है, क्योंकि इसी से सीएनजी वाहन में कंब्शन होता है। यह हमेशा सलाह दी जाती है कि इसकी जांच करते रहें कि कार के स्पार्क प्लग ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। जब सीएनजी कार की देखभाल की बात आती है तो उनकी रेगुलर जांच करना और उन्हें बदलना एक महत्वपूर्ण कदम है। हमेशा ब्रांडेड और अधिकृत डीलरों से हाई क्वालिटी वाले, सीएनजी को सपोर्ट करने वालें स्पार्क प्लग ही खरीदने चाहिए।

लो क्वालिटी वाले स्थानीय और सस्ते स्पार्क प्लग को चुनकर अपनी सुरक्षा को खतरे में न डालें। घटिया क्वालिटी वाले स्पार्क प्लग आग का कारण बन सकते हैं या कार के इंजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि आपको हर छह महीने में स्पार्क प्लग को बदल देना चाहिए।

2. एयर फिल्टर की जांच और सफाई करना है जरूरी

सीएनजी कार माइलेज

सीएनजी कार को हमेशा अच्छा बनाए रखने के लिए एयर फिल्टर की जांच करना और उसे बदलना एक अहम कदम है। एयर फिल्टर इंजन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है क्योंकि यह धूल, गंदगी और अन्य चीजों को पावरट्रेन सिस्टम में एंट्री करने से रोकता है। एक साफ एयर फिल्टर न सिर्फ इंजन को बेहतर तरीके से चलने में मदद करता है, बल्कि यह गाड़ी की माइलेज में भी सुधार करता है। इसलिए, हमेशा एयर फिल्टर की जांच और सफाई नियमित रूप से करें।

3. ओरिजिनल सीएनजी किट ही चुनें

कई कार निर्माताओं ने अपनी संबंधित सीएनजी कारें लॉन्च की हैं, जो बेहतर और ज्यादा विश्वसनीय हैं। यदि आप अपनी पेट्रोल से चलने वाली कार को सीएनजी में बदलने की योजना बना रहे हैं, तो सिर्फ ओईएम-प्रमाणित डीलर से अधिकृत सीएनजी किट खरीदना काफी महत्वपूर्ण है। अपनी कार में लोकल या नॉन-ब्रांडेड सीएनजी किट लगाने से बचें। ये अधिकृत किट की तुलना में सस्ते हो सकते हैं, लेकिन वे वाहन और आपके जीवन की सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं।

4. सीएनजी टैंक लीक की जांच करें

CNG कार में ऐसे बढ़ाएं माइलेज

सीएनजी पेट्रोल या डीजल की तरह ही एक अत्यधिक ज्वलनशील ईंधन है। यह अत्यधिक ज्वलनशील ईंधन गैसीय है और इसका बहुत जल्दी वाष्पीकरण हो सकता है। सीएनजी टैंक में एक छोटा सा रिसाव वाहन और उसमें सवार लोगों की सुरक्षा के लिए घातक हो सकता है। इसलिए, सीएनजी कार के रखरखाव के दौरान किसी भी तरह के रिसाव की जांच सदैव करें।

हालांकि प्राकृतिक गैस रंगहीन और गंधहीन होती है, पर आप स्वयं भी लीकेज की जांच कर सकते हैं। कुछ ईंधन मार्केटिंग कंपनियां रिसाव का पता लगाने को आसान बनाने के लिए अपने सीएनजी को तीखी गंध देती हैं। अगर आपको अपनी गाड़ी से ऐसी कोई भी गंध आती है, तो तुरंत सीएनजी मैकेनिक को कॉल करें और उसकी विधिवत जांच करवाएं |

5. टायर प्रेशर की जांच करें

Improve Mileage of CNG Car

गाड़ी के टायर सीधे सड़क से संपर्क में रहते हैं। इसलिए अगर टायर के प्रेशर में कोई भी कमी है तो गाड़ी का माइलेज प्रभावित होता है। अगर टायर में हवा कम है तो इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए सफर पर निकलने से पहले, गाड़ी के टायरों का प्रेशर चेक जरूर करवायेँ।

तो ये हैं 5 CNG car care tips जो आपके कार के माइलेज को बढ़ाने में मदद करेंगी और आपकी ज़ेब को हल्का होने से बचायेंगी |

ये भी पढ़े : Top 5 Photo Editing Apps For Android 2024 जो आपकी फ़ोटो को बेहतर बनाये..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *