राज्यसभा के लिये RJD  ने लालू की बेटी मीसा और पूर्व MLA फैयाज अहमद के नाम लगी मुहर

0

लालू यादव की बेटी मीसा भारती और पूर्व विधायक फैयाज अहमद राज्यसभा चुनाव के लिए आरजेडी के प्रत्याशी होंगे. RJD के कोटे में दो सीटें हैं

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और पूर्व विधायक फैयाज अहमद राज्यसभा चुनाव के लिए आरजेडी के प्रत्याशी होंगे. के कोटे में दो सीटें हैं. मीसा भारती का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. उनको दोबारा राज्यसभा भेजा जा रहा है. वहीं, फैयाज अहमद 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में बिस्फी से पार्टी के उम्मीदवार थे, जो बीजेपी के हरिभूषण ठाकुर बचौल से चुनाव हार गए थे.

गौरतलब है कि चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार मामले में जमानत मिलने के बाद लालू यादव कल पटना पहुंचे और आज गुरुवार को उम्मीदवारों के नाम पर उन्होंने मुहर लगा दी. फैयाज अहमद आरजेडी के पुराने नेता हैं. 2020 का बिहार विधानसभा चुनाव पार्टी के टिकट पर लड़े थे. हालांकि, तब बीजेपी के हरिभूषण ठाकुर बचौल से 10 हजार वोट से हार गए थे. उनकी गिनती राज्य के करोड़पति नेताओं में होती है.

बिहार विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर जो समीकरण बन रहे हैं, उस लिहाज से आरजेडी और बीजेपी से दो-दो और जेडीयू से एक उम्मीदवार को राज्यसभा भेजा जाएगा. राज्सयभा में फिलहाल आरजेडी के पांच सांसद हैं, जिसमें मनोज झा, मीसा भारती, एडी सिंह, अशफाक अहमद खान, प्रेम गुप्ता हैं. हालांकि, आरजेडी के अलावे बीजेपी और जेडीयू से कौन राज्यसभा जाएगा, इसपर अभी सस्पेंश जारी है.

MY समीकरण को मजबूत देने की कोशिश

मीसा भारती के अलावे किसी अल्पसंख्यक चेहरे को लालू यादव राज्यसभा भेजेंगे, यह पहले से तय माना जा रहा था. मीसा भारती एवं फैयाद अहमद को आरजेडी से राज्यसभा भेजा जा रहा है. ऐसे में यह तो साफ है कि पार्टी अपने एमवाई (मुस्लिम-यादव) समीकरण को मजबूत बनाए रखना चाहती है. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख मंगलवार से शुरू हो गई है. 31 मई तक नामांकन किया जा सकेगा. वहीं, 10 जून को वोटिंग होनी है.

ये भी पढ़ें : मूडीज ने भारत का विकास दर अनुमान घटाया, 9.1% से घटाकर किया 8.8 फीसद

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed