युद्ध के खतरे के बीच संयुक्त राष्ट्र में इमरजेंसी बैठक, भारत ने भारतीयों को लाने के लिए यूक्रेन भेजा विमान

0

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा ऐलान किया है. माना जा रहा है कि इस ऐलान से देशों देशों के बीच चल रहा तनाव और बढ़ सकता है. 

 

यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है यूक्रेन

न्यूज जंगल कानपुर डेस्क ; रूस ने यूक्रेन के दो हिस्सों को अलग राष्ट्र के तौर पर मान्यता दे दी. रूस की सीमा यूक्रेन से लगती है. यूक्रेन के पूर्व में दो प्रांत हैं जिनको रूस ने आजाद घोषित किया है. इनके नाम हैं- लुहांस्क और डोनेस्टक. आइए आपको बताते हैं ये यूक्रेन की जनसंख्या कितनी है, यहां की मुद्रा, धर्म, भाषा क्या है और कुछ रोचक तथ्य…

यूक्रेन बोला- हमारी अंतरराष्ट्रीय सीमा अपरिवर्तनीय

UNSC की मीटिंग में यूक्रेन ने अपने बयान की शुरुआत में रूसी कदम को वायरस बताया जिसने यूएन तक असर किया है. यूक्रेन ने कहा कि यह वायरस क्रेमलिन ने फैलाया है. कहा गया, ‘यूक्रेन के अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर अभी अपरिवर्तनीय हैं और ऐसे ही रहेंगे.’

क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर रूस का स्पष्ट हमला

यूएनएससी की इमरजेंसी मीटिंग में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा, ”यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर रूस का स्पष्ट हमला अकारण है. यह संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य के रूप में यूक्रेन की स्थिति पर हमला है. यह अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता है.’

क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर रूस का स्पष्ट हमला

यूएनएससी की इमरजेंसी मीटिंग में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा, ”यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर रूस का स्पष्ट हमला अकारण है. यह संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य के रूप में यूक्रेन की स्थिति पर हमला है. यह अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता है.’

आज उड़ान भरेगी एयर इंडिया की फ्लाइट

यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया आज से भारत-यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करेगी. अन्य दो उड़ानें 24 और 26 फरवरी के लिए निर्धारित हैं. उड़ानें बॉरिस्पिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरेंगी और बुकिंग एयर इंडिया के बुकिंग कार्यालयों, वेबसाइट, कॉल सेंटर और अधिकृत ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से खुली हैं.

अमेरिका ने यूक्रेन से बाहर किया अपना दूतावास

युक्रेन ने बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका ने अपने दूतावास को पश्चिमी यूक्रेन के लवीव शहर से हटाकर दूसरे देश पोलैंड ले जा रहा है. इससे पहले अमेरिका ने अपने दूतावाल को कीव से लवीव में स्थापित किया था. रूस द्वार अलगाववादी इलाकों को मान्यता दिए जाने पर अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी काफी नाराज नजर आ रहे हैं.

रूस पर आज नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिकाअमेरिका ने कहा कि वह मंगलवार को मास्को पर नए प्रतिबंध लगाएगा. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा था कि हम रूस के आज के फैसलों को देखते हुए कल नए प्रतिबंधों की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं. हम सहयोगियों के साथ इस संबंध में चर्चा कर रहे हैं.

यूक्रेन ‘‘किसी से नहीं डरता है

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन ‘‘किसी से नहीं डरता है.’’ उन्होंने यह बयान रूस द्वारा आक्रमण के करीब पहुंचने के संकेतों के बीच दिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने के साथ-साथ वहां पर अपने सैनिकों की तैनाती करने के आदेश दिए हैं. इस बीच, अमेरिका, मैक्सिको और पांच यूरोपीय देशों के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार रात को एक आपात बैठक बुलाई. 

भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता- टीएस तिरुमूर्ति

यूक्रने में बढ़ रहे तनाव के बीच यूएनएससी की बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत के नागरिकों की सुरक्षा सबसे जरूरी है.  20,000 से अधिक भारतीय छात्र और नागरिक यूक्रेन के विभिन्न हिस्सों और इसके सीमावर्ती क्षेत्रों में भी रहते और पढ़ते हैं. उन भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.

ये भी पढ़े ; 400 सांड़ स्कूटर और मोटरसाइकिल से लाए गए थे , ऐसे हुआ था चारा घोटाला

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed