Elon Musk:दिमाग में चिप लगाकर घूमेंगे इंसान, दृष्टिबाधितों को भी मिलेगी रोशनी

0

द स्ट्रीट की एक रिपोर्ट के अनुसार,मस्क ने कहा कि कंपनी का पहला लक्ष्य दृष्टि व पैरालिसिस को ठीक करना है। जन्मांध लोगों की आंखों में न्यूरालिंक की सहायता से रोशनी लाई जा सकती है। रीढ़ की हड्डी टूटने से पूरी तरह अक्षम लोगों को फिर हष्ट-पुष्ट बनाने में भी न्यूरालिंक की तकनीक मददगार साबित हो सकती है ।जल्द ही आम इंसान दिमाग में चिप लगाकर घूमनें लगेंगे

News Jungal International Desk : इस चिप से दृष्टिबाधितों को भी रोशनी मिलेगी। टेस्ला सीईओ एलन मस्क ने दावा किया है कि उनकी कंपनी न्यूरालिंक अगले छह महीने में इन्सानी दिमाग में चिप लगा सकती है ।

द स्ट्रीट की एक रिपोर्ट की माने तो , मस्क ने कहा कि कंपनी का पहला लक्ष्य दृष्टि व पैरालिसिस को ठीक करना है। जन्मांध लोगों की आंखों में न्यूरालिंक की सहायता से रोशनी लाई जा सकती है। रीढ़ की हड्डी टूटने से पूरी तरह अक्षम लोगों को फिर हष्ट-पुष्ट किया जा सकेगा और यो न्यूरालिंक की तकनीक मददगार साबित होगी ।

मस्क ने न्यूरालिंक शो में कहा कि दिमाग में चिप लगाने की दिशा में कंपनी कठिन परिश्रम कर रही है। अधिकांश कागजी कार्य यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) को सौंप दिया गया है। इसके बाद मानव में न्यूरालिंक स्थापित करने में सफलता मिल सकती है।

मस्क ने कहा कि इंसान के लिए वर्तमान आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस का मुकाबला करना बहुत जरूरी हो गया है। इसके जोखिमों को कम करने के लिए हमें अहम कदम उठाने होंगे। उन्होंने कहा, लैपटॉप और फोन के साथ इंटरेक्ट करने की लोगों की क्षमता काफी सीमित है।

ये भी पढ़ें:उपराष्ट्रपति धनखड़ बोले- सुप्रीम कोर्ट ने NJAC एक्ट रद्द किया और संसद में कोई चर्चा नहीं

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed