एलन मस्‍क ने दी सभी कंपनियों को बडे पैमाने पर छंटनी की सलाह,उनकी तरह ‘क्रूर’ बनें सभी

एलन मस्‍क ने दिग्‍गज टेक कंपनियों को एक ‘क्रूर’ राय दी है. उनका कहना है कि प्रोडक्टिविटी बढ़ाने को उन्‍हें बड़े पैमाने पर छंटनी (Layoffs) करनी चाहिए. मस्‍क ऐसा ट्विटर (Twitter) में कर चुके हैं.

News Jungal Desk : टेस्‍ला और ट्विटर के मालिक एलन मस्‍क (Elon Musk) ने सिलिकॉन वैली की दिग्‍गज टेक कंपनियों को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने का मंत्र दिया है और मस्‍क ने उसी तरह से अपने यहां भी कर्मचारियों की छंटनी करने की सलाह दिया है, जैसे उन्‍होंने ट्विटर में की है. हालांकि, एलन मस्‍क की यह राय नौकरी करने वाले लोगों को बिल्‍कुल भी पसंद नहीं आई है और वे मस्‍क की आलोचना कर रहे हैं । गौरतलब है कि एलन मस्‍क के ट्विटर खरीदने से पहले कंपनी में 7,500 कर्मचारी काम कर रहे थे । और जिनकी संख्‍या अब घटकर 1,500 हो गई है ।

वॉल स्‍ट्रीट जनरल की लंदन में हुई सीईओ कांफ्रेंस को वर्चुअली संबोधित करते हुए मस्‍क ने बोला , “जब मैंने ट्विटर का कार्यभार संभाला तो वहां बहुत से ऐसे लोग थे । जिनका योगदान शून्‍य था । और इसलिए मैंने जॉब कट का निर्णय लिया, इसका परिणाम यह रहा कि प्रोडक्टिविटी में सुधार आ गया है । .” गौरतलब है कि एलन मस्‍क ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद अब तक लगभग 80 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके हैं । और उन्‍होंने ट्विटर के तत्‍तकालीन सीईओ पराग अग्रवाल को भी कंपनी से बाहर कर दिया था ।

बताया क्‍यों की छंटनी
एलन मस्‍क ने कांफ्रेंस में ट्विटर में बड़े पैमाने पर छंटनी करने का कारण भी बताया है । उन्‍होंने बोला है , “कंपनी में बहुत से ऐसे लोग थे, जिनका इसे आगे ले जाने में कोई योगदान नहीं था । और ऐसा सिलिकॉन वैली की बहुत सी कंपनियों में अब भी है । मेरा मानना है कि दूसरी कंपनियों में भी जॉब कट की संभावनाएं हैं और ऐसा प्रोडक्टिविटी को प्रभावित किए बिना किया जा सकता है, वास्‍तव में वे ऐसा करके प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं.” मस्‍क ने कहा कि जब उन्‍होंने ट्विटर को खरीदा था, उस समय कंपनी की हालत ऐसी थी कि आप दस लोगों के साथ मीटिंग नहीं कर सकते थे. ऐसा इसलिए था कि एक आदमी का पैर एक्सिलेटर पर होता था और नौ का ब्रेक पर ।

ट्विटर जल्‍द करेगा भर्ती
एलन मस्‍क ने बोला कि ट्विटर में जल्‍द ही हायरिंग शुरू होगी. हालांकि, मस्‍क ने कोई तारीख नहीं बताई. कंपनी में फिलहाल 1500 कर्मचारी काम कर रहे हैं. मस्‍क इसे एक ‘उचित संख्‍या’ मानते हैं. जिस समय मस्‍क ने ट्विटर को खरीदा था, उस समय ट्विटर में 7,500 कर्मचारी काम करते थे. खर्च घटाने और कंपनी को मुनाफे में लाने के लिए एलन मस्‍क ने करीब 80 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है ।

Read also : मौसम विभाग का ऐलान मॉनसून 4 जून को केरल में देगा दस्‍तक, इस बार ‘सबसे अच्‍छी’ हो सकती है बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *