हीटवेव,डायरिया, और अन्य बीमारियों की तकलीफों के चलते हैलट में उमड़ी भीड़

0

न्यूज जंगल नेटवर्क, कानपुर : शहर में कहर बरपा रही गर्मी ने शहर और आसपास के जिलों के लोगों के लिया आफ़त खड़ी कर दी है। इसके चलते अस्पतालों में हालात बिगड़ गए है। सोमवार को हैलट की ओपीडी में इस कदर मरीजों की भीड़ उमड़ी कि संख्या तीन हजार के पार चाली गई। डायरिया, हीटवेव और अन्य बीमारियों की तकलीफों के चलते हैलट इमरजेंसी में सुबह से खबर लिखे जाने तक करीब 38 मरीजों को भर्ती कराया गया है।

ओपीडी में उमड़ी भीड़…
ओपीडी में मरीजों के आने का सिलसिला जारी रहा। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज दोपहर तीन बजे तक 3289 मरीजों के पर्चे बन चुके थे। मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य और मेडिसिन विभाग की एचओडी प्रो रिचा गिरि ने आज करीब ओपीडी में रिकॉर्ड 387 मरीजों को देखा। जिनमे से 38 मरीजों को हैलट में भर्ती कराया गया है।

डायरिया और इन्फेक्शन के सबसे ज्यादा मरीज…
सोमवार को ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज डायरिया से ग्रसित आए। इसमें कई मरीजों की किडनी फेल हो गई जिन्हें आईसीयू में एडमिट किया गया है। सीएमएस डॉ आरके मौर्या ने बताया, हैलट इमरजेंसी पूरी तरह फूल हो चुकी है। हम लोगों ने एक्स्ट्रा बीएड लगाकर मरीजों को एडमिट किया है। मरीजों की इतनी भीड़ होने के कारण हमने वार्ड-एक में इमरजेंसी में आने वाले मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें : शादी के कार्ड बांटने का कहकर घर से निकली लड़की ने प्रेमी संग उठाया ऐसा कदम

हीटवेव हो सकती है घातक…
हैलट के डॉ एसके गौतम ने बताया, जिस तरह से मौसम बदल रहा है उसे देखते हुए लोगों को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि हीटवेव कइयों के लिए घातक हो सकती है। यहां आने वाले मरीजों में हीटवेव से होने वाली बीमारियां जैसे अत्यधिक गर्मी से शरीर में पानी की कमी होना, हीट इग्ज़ॉस्चन, हीट स्ट्रोक, बेहोशी और अन्य आपात स्थितियां भी पैदा हो सकती है। हीटवेव्स पहले से मौजूद बीमारियों, जैसे कि ह्रदय, धमनियों और साँस के रोगों को भी बढ़ा सकती है जिसके परिणाम घातक हो सकते है।

हीट वेव से करें बचाव…
तेज धूप में जाने से बचें
डायरिया होने पर ओआरएस घोल का सेवन करें
फूल आस्तीन के कपड़े पहनें
बाहर से आकर तुरंत पानी न पिएं
पानी को उबालकर ठंडा करने के बाद पीएं
तेज बुखार होने पर ठंडे पानी की सिर पर पट्टी रखकर बुखार उतारने का प्रयास करें
घर से निकलते समय छाता या सिर पर कपड़ा अवश्य रखें
हीट वेव का असर उन पर ज्यादा रहता है जो दिन के समय डायरेक्ट हवाओं के संपर्क में आते है। इसलिए जरूरी है कि इन हवाओं से सीधा संपर्क में आने से बचें। कपड़ा लपेटकर बाहर निकलें। दोपहर के समय बाहर जाने से बचें। पानी की कमी शरीर में न होने दें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed