कठिन से कठिन कार्य होंगे सफल,हनुमान जी के इस पाठ से,बजरंगबली का मिलेगा अशीर्वाद

0

आज 6 अप्रैल गुरुवार को देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है. आज हनुमान जयंती के अवसर पर पूजा के समय आप संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ विधिपूर्वक करें. गोस्वामी तुलसीदास कृत हनुमान चालीसा में संकटमोचन हनुमानाष्टक दिया गया है ।

News Jungal desk : आज 6 अप्रैल गुरुवार को देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है । और आज चैत्र पूर्णिमा की तिथि को ही हनुमान जी का जन्म त्रेता युग में मंगलवार को हुआ था । और हनुमान जयंती के दिन वीर बजरंगबली की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं । इसके अलावा हर सप्ताह मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की पूजा करी जाती है । बजरंगबली एक ऐसे देव हैं, जो अपने भक्तों के सभी संकटों को दूर कर देते हैं । कठिन से कठिन कार्य उनके आशीर्वाद से सफल हो जाते हैं । आज हनुमान जयंती के अवसर पर पूजा के समय आप संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ विधिपूर्वक करें । गोस्वामी तुलसीदास कृत हनुमान चालीसा में संकटमोचन हनुमानाष्टक दिया गया है ।

संकटमोचन हनुमानाष्टक के लाभ
काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट बताते हैं कि यदि कोई व्यक्ति संकट में फंसा है या कोई ऐसा कार्य है । जिसमें वह सफल नहीं हो पा रहा है तो उसे संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करना चाहिए । और संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करने से कार्य सफल होते हैं । और संकट दूर होते हैं । उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार का रोग, दोष और भय नहीं रह जाता है ।

संकटमोचन हनुमानाष्टक पाठ विधि
संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करने से पहले वीर हनुमान जी का पूजन करे और उनको अक्षत्, लाल फूल, धूप, दीप, गंध, माला, फल, यज्ञोपवीत आदि अर्पित करें । और फिर बूंदी के लड्डू या गुड़ चने का भोग लगाएं और हनुमान जी को रोट का भी भोग लगाया जाता है । इसके बाद एक आसन पर बैठ करके हनुमान जी का ध्यान करें और संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करें ।

संकटमोचन हनुमानाष्टक
बाल समय रवि भक्षी लियो तब,
तीनहुं लोक भयो अंधियारों।
ताहि सों त्रास भयो जग को,
यह संकट काहु सों जात न टारो।

देवन आनि करी बिनती तब,
छाड़ी दियो रवि कष्ट निवारो।
को नहीं जानत है जग में कपि,
संकटमोचन नाम तिहारो॥

बालि की त्रास कपीस बसैं गिरि,
जात महाप्रभु पंथ निहारो।
चौंकि महामुनि साप दियो तब,
चाहिए कौन बिचार बिचारो।।

कैद्विज रूप लिवाय महाप्रभु,
सो तुम दास के सोक निवारो।
अंगद के संग लेन गए सिय,
खोज कपीस यह बैन उचारो।।

Read also : सुप्रीम कोर्ट में अगले 6 महीने के अदंर रिटायर होगे ये 7 जज,देखें लिस्ट में किस-किसका नाम?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed