Air India Peeing Case: एयर इंडिया पर DGCA ठोका 30 लाख का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस भी किया ‘सस्पेंड’

0

भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 26 नवंबर, 2022 को एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली फ्लाइट में पुरुष यात्री द्वारा बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में एयरलाइंस के खिलाफ कार्रवाई की गई है। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर नियमों के उल्लंघन के लिए 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहे फ्लाइट के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस भी 3 महीने के लिए निलंबित कर दिया है और एयर इंडिया की डायरेक्टर-इन-फ्लाइट सर्विसेज पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

जानें क्या है पूरा मामला

News jungal national desk: दरअसल, 26 नवंबर 2022 को न्यूयार्क से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में एक यात्री ने बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था। यात्री नशे में धुत था। महिला ने एयरलाइंस से घटना की शिकायत की थी। लेकिन एयर इंडिया ने इसकी सूचना पुलिस या अन्य संबंधित एजेंसियों को नहीं दी। आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई न होने पर महिला ने मामले की शिकायत दिल्ली पुलिस से की थी। दिल्ली पुलिस के पूछताछ करने पर एयर इंडिया ने घटना की जानकारी दी थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने मामले में आरोपी शंकर मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

दिल्ली पुलिस की एक टीम ने शंकर मिश्रा को 7 जनवरी, 2023 को बेंगलुरु से गिरफ्तार करके अदालत में पेश किया था, जहां उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। एयर इंडिया ने अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए आरोपी शंकर मिश्रा पर पहले 30 दिन का उड़ान प्रतिबंध लगाया था। एक दिन पहले एयर इंडिया की ओर से जारी बयान में बताया गया था कि आरोपी शंकर मिश्रा पर 4 महीने का उड़ान प्रतिबंध लगाया गया है। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता के मुताबिक, ‘पूर्व जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय आंतरिक समिति ने इस मामले में जांच की थी और शंकर मिश्रा को बुरे व्यवहार के लिए दोषी पाया था। नागरिक उड्डयन के प्रावधानों के अनुसार शंकर मिश्रा पर 4 महीने के लिए उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बुजुर्ग महिला ने लिखित शिकायत के माध्यम से व्यक्त किया अपना दर्द

बुजुर्ग महिला यात्री ने अपनी शिकायत में लिखा था, ‘मैं फ्लाइट AI102 पर अपनी बिजनेस क्लास यात्रा के दौरान हुई भयानक घटना के बारे में अपनी गहरी निराशा व्यक्त कर रही हूं। यह उड़ान मेरी अब तक की सबसे दर्दनाक उड़ान रही है। उड़ान के दौरान, दोपहर के भोजन के तुरंत बाद, जब लाइट बंद कर दी गई थी तब मैं सोने की तैयारी कर ही रही थी कि तभी नशे में धुत एक यात्री मेरी सीट पर आया। उसने अपने पैंट की जिप खोली और पेशाब करना शुरू कर दिया।’

आरोपी शंकर मिश्रा के वकील ने दी सफाई

वहीं, आरोपी शंकर मिश्रा के वकील ने कहा था कि महिला और उनके मुवक्किल के बीच समझौता हो गया था। बुजुर्ग महिला की तरफ से उनकी बेटी ने बातचीत भी की थी। शंकर मिश्रा ने 15000 रुपये का मुआवजा दिया था और उनका सारा सामान भी साफ करवा दिया था और अपने कृत्य के लिए उनसे माफी भी मांगी थी। फिर अचानक से यह मुद्दा उछाला जा रहा है।

Also read: सुप्रीम कोर्ट : बिहार सरकार को बड़ी राहत, जातीय जनगणना के खिलाफ सभी यचिकाएं खारिज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *