बदलते मौसम में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान

0

News jungal desk : डेंगू मनुष्यों में सबसे आम और महत्वपूर्ण आर्थ्रोपॉड-जनित वायरल (आर्बोवायरल) बीमारी है। यह जीनस एडीज के मच्छरों द्वारा फैलता है, जो दुनिया के उपोष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में व्यापक रूप से वितरित होते हैं। हाल के दशकों में डेंगू की बीमारी में बड़े स्तर पर वृद्धि हुई है,उपोष्णकटिबंधीय और हाल ही में अधिक समशीतोष्ण क्षेत्रों में दुनिया की 40-50% आबादी इस बीमारी के खतरे में है।

डेंगू बुखार dengue fever आम तौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है, जिसमें जल्दी पता चलने और उचित चिकित्सा देखभाल मिलने पर मृत्यु दर 1% से कम होती है। जब इलाज किया जाता है, तो गंभीर डेंगू में मृत्यु दर 2-5% होती है, लेकिन, जब इलाज नहीं किया जाता है, तो मृत्यु दर 20% तक होती है।

डेंगू बुखार आम तौर पर एक स्व-सीमित बीमारी है, जिसमें जल्दी पता चलने और उचित चिकित्सा देखभाल मिलने पर मृत्यु दर 1% से कम होती है। जब इलाज किया जाता है, तो गंभीर डेंगू में मृत्यु दर 2-5% होती है, लेकिन, जब इलाज नहीं किया जाता है, तो मृत्यु दर 20% तक होती है। औसतन, डेंगू 4 से 10 दिन की ऊष्मायन अवधि (सीमा, 3-14 दिन) के बाद रोगसूचक हो जाता है। डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं।

डेंगू से पीड़ित कई व्यक्ति लक्षणहीन हो सकते हैं। डेंगू से पीड़ित कई रोगियों को ठंड लगने की समस्या का अनुभव होता है; दाने, जिसमें त्वचा पर एरिथेमेटस धब्बे भी शामिल हैं, और चेहरे पर लालिमा, जो 2-3 दिनों तक रह सकती है। 15 वर्ष से कम उम्र के जिन बच्चों को डेंगू होता है उनमें आमतौर पर एक गैर-विशिष्ट ज्वर सिंड्रोम होता है, जिसके साथ मैकुलोपापुलर दाने भी हो सकते हैं।

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

 डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया फैलाने वाला मच्छर एक स्थान पर खड़े पानी में पनपता है इसलिए फ्रिज की ट्रे, फूलदान, नारियल का खोल, टूटे हुए बरतन व टायर में पानी नहीं होना चाहिए नहीं तो इन जगहों पर मच्छर जल्दी पनपता है। बाथरूम को साफ रखना चाहिए । हर जगह सैनिटाइज करते रहना चाहिए ।

यह भी पढ़े :- बाजार राखियों के नए कलेक्शन से सजे,एक से बढ़कर एक है डिजाइन, जानें कितनी है कीमत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *