Delhi Weather Forecast: गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश से मौसम होगा सुहाना, जानें IMD का ताजा अपडेट

0

Delhi Weather Forcast: दिल्ली में दिन के समय आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 204 दर्ज हुआ. हवा की गत‍ि रूकने की वजह से वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर लगातार बढ़ रहा है. शन‍िवार को एक्‍यूआई स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है. माना जा रहा है क‍ि अगर यही हालात रहे तो लोगों का वायु प्रदूषण की समस्‍या से सामना हो सकता है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम (Delhi Mausam) बदल रहा है. मार्च माह के दस द‍िन गुजर चुके हैं. अब गर्मी का पारा भी ऊपर चढ़ने लगा है. आने वाले समय में अब तापमान में और भी बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है ज‍िससे लोगों को गर्मी का दंश झेलना पड़ेगा. शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान (Delhi temperature) सामान्य से एक डिग्री अधिक 14.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 फीसदी दर्ज क‍िया गया.

मौसम वैज्ञानिकों ने दिन के समय आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जाहिर किया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 204 दर्ज हुआ. हवा की गत‍ि रूकने की वजह से वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर लगातार बढ़ रहा है. शन‍िवार को एक्‍यूआई स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है. माना जा रहा है क‍ि अगर यही हालात रहे तो लोगों का वायु प्रदूषण की समस्‍या से सामना हो सकता है.

बताते चलें क‍ि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ की श्रेणी में माना जाता है. वर्तमान में यह एक्‍यूआई लेवल 200 को पार करते हुए चौथी स्‍टेज में पहुंच चुका है.

मौसम व‍िभाग की माने तो देश के ज्यादातर राज्यों के तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. राजधानी दिल्ली में दिन में अधिकतम तापमान के चार डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है. जबकि तेज धूप में गर्मी परेशान करने वाली होगी. हालांकि अगले सप्ताह फिर 3 दिन हल्की बरसात होने का भी पूर्वानुमान जताया गया है.

बताया जाता है क‍ि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी दिखा है. यहां 12 से 14 मार्च के दौरान गरज के साथ छिटपुट बार‍िश होने की संभावना जताई गई है. दूसरी ओर 13 को राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात में और 14 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं.

Read also: अस्पतालों में बुखार के रोगियों का तांता, इन्फ्लूएंजा ए के नए स्ट्रेन का खतरा, सरकारी अस्पतालों में OPD फुल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed