Monday , March 4 2024
Breaking News
Home / राजनीति / Rajnath Singh: लंदन में पीएम सुनक से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उपहारस्वरूप दी राम दरबार की प्रतिमा…

Rajnath Singh: लंदन में पीएम सुनक से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उपहारस्वरूप दी राम दरबार की प्रतिमा…

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने अपने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक, बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी में ढालने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। 

News jungal desk: ब्रिटेन दौरे पर गए भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज लंदन में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की। आपको बता दें कि दोनों नेताओं की मुलाकात ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट, लंदन में हुई। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने अपने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक, बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी में ढालने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। 

दोनों देश संबंध मजबूत करने पर सहमत
रक्षा मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन और अन्य समान विचारधारा वाले देशों को शांतिपूर्ण और स्थिर वैश्विक नियम आधारित व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर ही काम करना चाहिए और भारत के उत्थान में सहयोगी भी बन सकते हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने भी व्यापार, रक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच चल रहे मुक्त व्यापार समझौते को सफल निष्कर्ष पर लाया जा सकता है।  इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को राम दरबार की प्रतिमा उपहारस्वरूप दी। इस मुलाकात के दौरान ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सर टिम बैरो भी वहाँ पर मौजूद रहे। 

राजनाथ सिंह ब्रिटेन के आधिकारिक दौरे पर हैं और यह किसी भी भारतीय विदेश मंत्री का बीते बीस सालों में यह पहला दौरा है। इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने लंदन में ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरून से भी मुलाकात की। लंदन के ट्रिनिटी हाउस में ब्रिटिश रक्षा मंत्री ग्रांट शैप्स और राजनाथ सिंह ने भारत-ब्रिटेन के रक्षा उद्योग के सीईओ के गोलमेज सम्मेलन में भी हिस्सा लिया। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी। 

Read also: दिसंबर में दिखा कोरोना का कहर, दुनियाभर में हुईं 10 हजार से अधिक मौतें, WHO ने दी जानकारी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *