Monday , March 4 2024
Breaking News
Home / देश - विदेश / Covid-19: दिसंबर में दिखा कोरोना का कहर, दुनियाभर में हुईं 10 हजार से अधिक मौतें, WHO ने दी जानकारी…

Covid-19: दिसंबर में दिखा कोरोना का कहर, दुनियाभर में हुईं 10 हजार से अधिक मौतें, WHO ने दी जानकारी…

कोरोना संक्रमण के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं, विशेषतौर पर कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के कारण कई देशों में हालात काफी बिगड़ने की भी खबरें हैं। 

News jungal desk: कोरोना के नए वैरिएंट्स (ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट्स) को लेकर ज्यादातर अध्ययनों में पाया गया है कि ये वैरिएंट तेजी से संक्रमण जरूर फैलाते हैं पर इसके कारण गंभीर रोग का खतरा कम रहता है लेकिन संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने कहा, पिछले महीने क्रिसमस और फिर नए साल की छुट्टियों के दौरान इकट्ठा हुई लोगों की भीड़ के चलते विश्व स्तर पर नए कोरोना वैरिएंट का संचरण तेजी से बढ़ गया है। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल ने कहा संक्रमण के कारण दिसंबर में लगभग 10,000 से भी ज्यादा मौतें हुईं हैं। करीब 50 देशों के डेटा से पता चलता है कि यहां पर अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी 42 फीसदी तक की बढ़ोतरी आई है। यूरोप के देशों में कोरोना के कारण हालात बिगड़ते हुए देखे जा रहे हैं।

जानिए क्या है भारत में कोरोना की स्थिति

कोरोना संक्रमण के मामले भारत में भी लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है यहां रोजाना औसतन 500-600 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा की गई जानकारियों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण के 514 नए और मामले दर्ज किए गए। जिसके बाद अब एक्टिव केस की संख्या अब 3422 है। इससे पहले बुधवार को 605 मामले रिपोर्ट किए गए थे। रोजाना कोरोना से भारत में औसतन 5-6 लोगों की मौत हो रही है। महाराष्ट्र में बुधवार को 98 नए कोविड-19 मामले सामने आए, दो लोगों की मौत हो गई। 

Read also: दिवंगत सविता को मिला तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड, राष्ट्रपति मुर्मू ने माता-पिता को सौंपा अवार्ड…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *