सीएसजेएमयू की सेमेस्टर परीक्षाएं 28 फरवरी से हो रही शुरू

0

News Jungal Desk Kanpur- छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) की सेमेस्टर परीक्षाएं आज यानी 28 फरवरी से शुरू हो रही हैं। विश्व विद्यालय की यह पहली परीक्षा होगी जिसमें नई शिक्षा नीति के तहत स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। स्नातक, परास्नातक समेत प्रोफेशनल कोर्स के विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए सात जिलों में 240 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें करीब 1.70 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा बहुविकल्पीय माध्यम से कराई जाएंगी। विवि कैम्पस में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रम की परीक्षाएं भी सोमवार से शुरू हो रही हैं। आयोजित होने वाले सभी परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 का पालन कराया जाएगा।

नई शिक्षा नीति में पहली परीक्षाएं

विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद पहली बार स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए सेमेस्टर परीक्षा आयोजित की जा रही है। स्नातक व परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्र विषम सेमेस्टर की परीक्षा देंगे। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र ने बताया कि परीक्षा तीन पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9 से साढ़े दस बजे, दूसरी पाली दोपहर 12 से डेढ़ बजे और तीसरी पाली शाम तीन से साढ़े चार बजे के बीच होगी।

See Also- कृषि फसलों को IIT कानपुर का बायो DCM फफूंद व जीवाणु संक्रमण से रखेगा सुरक्षित

कोविड- नार्म्स का होगा पालन

सभी छात्र-छात्राओं को कोविड प्रोटोकाल का पूरा पालन करना होगा। मास्क व सेनेटाइजर अनिवार्य होगा। परीक्षा केंद्रों को सोशल डिस्टेंस का पालन कराने का निर्देश दिया गया है। डॉ. मिश्रा ने छात्रों से अपील की और कहा कि वे विवि की वेबसाइट से अपडेट जानकारी लेते रहे। किसी व्हाट्सएप ग्रुप या सोशल मीडिया पर प्रचारित होने वाली जानकारियों से भ्रमित न हो। इस बार परीक्षा रविवार को भी आयोजित की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *