COVID-19 का भारत में ज्यादा प्रभाव नहीं होगा BHU वैज्ञानिक का दावा

0

चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के कहर का असर भारत में कैसा होगा? ओमिक्रोन के नए वैरिएंट से क्या भारतीयों की इम्यूनिटी लड़ पायेगी? इन कई सवालों पर बीएचयू के कोविड स्पेशलिस्ट और जंतु विज्ञान के प्रोफेसर ने दावा किया है कि नया वैरिएंट भारत में ज्यादा प्रभावी नहीं होगा. उनका कहना है कि नए वैरिएंट BF.7 से भारतीयों को डरने की जरूरत नहीं है. बस सतर्कता बरतनी जरूरी है. उन्होंने सभी से कोरोना की बूस्टर डोज लगवाने की भी अपील की है ।

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :- चीन समेत अन्य देशों में कोरोना का असर भारत में कैसा होगा? और ओमिक्रोन के नए वैरिएंट से क्या भारतीयों की इम्यूनिटी लड़ पायेगी? और इन कई सवालों पर बीएचयू के कोविड स्पेशलिस्ट और जंतु विज्ञान के प्रोफेसर ने दावा किया है कि नया वैरिएंट भारत में ज्यादा प्रभावशाली नहीं होगा और उनका कहना है कि नए वैरिएंट BF.7 से भारतीयों को डरने की जरूरत नहीं है । और बस सतर्कता बरतनी जरूरी है । और उन्होंने सभी से कोरोना की बूस्टर डोज लगवाने की अपील किया है ।

जंतु विज्ञान के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे ने बताया कि इस वैरिएंट से फिलहाल भारतीयों को कोई खतरा नहीं है । और उन्होंने बोला कि पहले चीन में लोग नेचुरली इनफेक्ट नहीं हुए थे, और जैसा की अब हो रहे है । इसलिए वहां केस बढ़ रहा है और भारत के लोगों में वैक्सीन व संक्रमित होने की वजह से इम्यूनिटी डेवलप हो चुकी है । इसलिए यहां उस तरह का कोई खतरा नहीं है जब तक बिलकुल नया वैरिएंट न आ जाए यहा ।

बूस्टर डोज सभी को लगवाने की जरूरत नहीं है ।
इसके साथ ही उन्होंने ये भी बोला है कि कोरोना के टीके का बूस्टर डोज सभी को लगवाने की भी जरूरत नहीं है । बूस्टर डोज वे लोग ही लगवाएं जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं या फिर बुजुर्ग हैं । हालांकि उन्होंने बोला है कि कोविड से बचाव के लिए सावधानी आवश्यक है । और ऐसे में भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से पहले मास्क लगाना जरूरी है । और गौरतलब है कि चीन, जापान और दक्षिण कोरिया समेत अन्य देशों में नए वैरिएंट का कहर देखने को मिल रहा है । और अभी तक भारत में नए वैरिएंट के चार ही मामले सामने आए हैं और केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को सतर्कता बरतने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है ।

यह भी पढ़ें : क्राइम – हनी ट्रैप से हुस्न के जाल में फंसा लेती है ये हसीना, किसी से 50 तो किसी से ऐंठे 30 लाख रुपए

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed