झारखंड के इस गांव में सात फेरे लिए बिना वर्षों से लिव-इन में रह रहे कपल्‍स

0

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : आज भारत के मेट्रो सिटी में भी लिव-इन रिलेशनशिप (Live-in Relationship) में खुलकर रहने की आजादी नहीं है, वहीं झारखंड के एक गांव में वर्षों से लोग बिना शादी के साथ रह रहे हैं. पूर्वी सिंहभूम के इस गांव में अन्य गांवों की तरह लोगों का घर परिवार है, लेकिन इनमें ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिनकी पारंपरिक रीति-रिवाजों से शादी नहीं हुई है. आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि अब उनके बच्चे भी बड़े हो चुके हैं. ये सभी जोड़े बिना शादी के लिव-इन रिलेशनशिप में जिंदगी गुजार रहे हैं. शादी नहीं करने का कारण इन दम्पत्तियों ने अपनी खराब आर्थिक स्थिति को बताया है.

यह कहानी है पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला के जोजोगोड़ा टोला के बेतालपूर की. इस गांव में आज भी कई कपल्‍स लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं. इनलोगों ने बताया कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे लोग शादी नहीं कर पाए हैं. लिहाजा, वे वर्षों से लिव-इन रिलेशनशिप में पति-पत्नी की तरह रहते आ रहे हैं. इनमें से कई के बच्चे बड़े हो चुके हैं. आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से वो अब तक शादी की अन्य रस्में नहीं निभा पाए हैं. लिव-इन में रहने वाली महिलाएं अपनी मांग में सिंदूर नहीं लगाती हैं. वो बस दिखावे के लिए हाथ में एक कड़ा पहनती हैं. वहीं, गांव के लोग इसे लव मैरिज मानते हैं.

आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से नहीं कर पाते हैं शादी

सिंगो मुर्मू और मुगली मुर्मू ने बताया कि हम दोनों की मुलाकात एक शादी समारोह में हुई थी. उसके बाद सिंगो मुर्मू मुगली को गांव परिवार के बीच ले आया. इसकी जानकारी ग्राम प्रधान को भी दी गई. उन्हें आर्थिक स्थिति ठीक होने के बाद सिंदूर दान की बात कही गई. ग्राम प्रधान और ग्रामीण के सामने एक कड़ा पहनाया गया, तब से वे दोनों पति-पत्नी की तरह गांव में रह रहे हैं. लिव-इन रिलेशनशिप में रहते हुए उन्हें 5 साल हो चुके हैं.

ये भी पढ़े : अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस के सांसदों और विधायकों को बताया कचरा, पढ़े आगे

उन्होंने बताया कि उनके आदिवासी समाज में परम्परा है कि लड़की गांव के प्रधान और लड़का गांव के प्रधान में पोन का लेनदेन नहीं होगा और सिंदूर दान सहित समाज के लोगों को भोज नहीं देते तब तक हमलोगो की शादी की पूरी मान्यता प्राप्त नहीं होती है.

इसी तरह से गांव की सुशीला मार्डी ने बताया कि उनका प्रेम एक हाट से शुरू हुआ और तब से वे गांव में अपने पार्टनर के साथ पति के साथ लिव-इन रिलेशन में रहती आ रही हैं, जब आर्थिक स्थिति ठीक होगी तो वे शादी कर लेंगे.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed