भारतीय छात्रों के लिए जल्द अपनी सीमाएं खोलेगा चीन

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर: चीन ने गुरुवार को कहा कि बीजिंग के कोविड वीजा प्रतिबंधों के कारण, वापसी का इंतजार कर रहे हजारों भारतीय छात्रों की परेशानी के संबंध में ‘प्रगति’ हुई है और पहले बैच की ‘जल्दी वापसी’ के प्रयास जारी हैं. प्रीमियर ली केकियांग ने मंगलवार को ग्लोबल बिजनेस लीडर्स को संबोधित करते हुए एक व्यवस्थित तरीके से अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंधों में ढील देने का वादा किया, जिसमें हजारों फंसे हुए विदेशी छात्रों को चीन के कॉलेजों में फिर से दाखिला लेने की सुविधा शामिल है.

ली ने कहा कि सभी अंतरराष्ट्रीय छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए चीन लौट सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि वाणिज्य एवं व्यापार गतिविधियों और श्रम सेवाओं के लिए सीमा पार यात्रा को व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि प्रीमियर ली केकियांग के आश्वासन के आलोक में चीन 23,000 से अधिक भारतीय छात्रों को अपने कॉलेजों में फिर से शामिल होने की अनुमति कब देगा? चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने गुरुवार को नई दिल्ली में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘हम चीन में विदेशी छात्रों की वापसी के लिए गहनता से काम कर रहे हैं

भारतीय छात्रों का पहला बैच जल्द चीन जा सकता है
उन्होंने कहा कि कुछ विदेशी छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए पहले ही चीन लौट चुके हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, ‘जहां तक ​​भारतीय छात्रों की वापसी का सवाल है, जैसा कि हमने पहले कहा है, चीन और भारत के संबंधित विभाग संपर्क में हैं और इस पर प्रगति की है. दोनों देशों के जिम्मेदार विभाग निकट संपर्क में रहेंगे और भारतीय छात्रों के पहले बैच की जल्द वापसी के लिए काम करेंगे.’ हालांकि, उन्होंने इस संबंध में कोई विवरण साझा नहीं किया. चीन वर्तमान में अपने कॉलेजों में फिर से शामिल होने के लिए देश लौटने के इच्छुक सैकड़ों भारतीय छात्रों की सूची पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़े : सीबीएसई 12 वीं रिजल्ट घोषित,एक बार फिर लड़कियां अव्वल

चीन में पढ़ाई करते हैं लगभग 23,000 भारतीय छात्र
चीन में करीब 23,000 से अधिक भारतीय छात्र पढ़ते हैं, इनमें से अधिकतर मेडिकल स्टूडेंट हैं, कथित तौर पर COVID वीजा प्रतिबंधों के कारण भारत वापस आ गए हैं. चीन द्वारा अपनी पढ़ाई के लिए तुरंत लौटने के इच्छुक छात्रों के नाम मांगे जाने के बाद, भारत ने कई सौ छात्रों की सूची प्रस्तुत की है. श्रीलंका, पाकिस्तान, रूस और कई अन्य देशों के कुछ फंसे हुए छात्र हाल के कुछ हफ्तों में चार्टर्ड उड़ानों से चीन पहुंचने लगे हैं. चीन विभिन्न देशों से उड़ानों की अनुमति दे रहा है, लेकिन अभी तक भारत से नहीं. कथित तौर पर, दोनों देश सीमित उड़ानों को बहाल करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed