यह 5 सब्जियां खाने से बीमारियां आपके आस-पास नहीं आएगी…

0

न्यूज जंगल डेस्क :- ठंड का दौर शुरू हो चुका है, सर्दियों (winter) के इस मौसम में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर आप खुद को तदुरुस्त नहीं रखेंगे तो इस मौसम में कई बीमारियां (diseases) भी आपको घेर लेती हैं, इसलिए एक्सपर्ट भी सर्दियों में के मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर खाने की सलाह देते हैं।

आपको बता दें कि ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, बल्कि स्वाद में भी लाजवाब (excellent ) होती हैं, इन सब्जियों का सर्दियों (winter) में सेवन करने से शरीर मजबूत होता है,जानिए इनके बारे में।

मेथी Fenugreek

मेथी भी सर्दियों में बेहद गुणकारी मानी जाती है, क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों (winter) के मौसम में आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं, इसके अलावा यह आपका ठंड से भी बचाव करती है, इसलिए ठंड में मेथी (Fenugreek) खाने की सलाह दी जाती है, खास बात यह है कि मेथी से आप कई आइटम बना सकते हैं, मेथी (Fenugreek) के पराठे, मेथी की पुड़ी और मेथी की सब्जी भी शानदार होती है।

पालक spinach

सर्दियों (winter) के मौसम में पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (beneficial) माने जाते हैं, खास बात यह है कि पालक की सब्जी का स्वाद भी शानदार होता है, ऐसे में सर्दियों (winter) के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए पालक जरूर खाना चाहिए।

बथुआ Bathua

ठंड के मौसम में बथुआ का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि बथुआ (Bathua) में कई गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए बथुआ (Bathua) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, खास बात यह है कि बथुआ (Bathua) के पराठे, सब्जी, पुड़ी और अन्य सब्जी में मिक्स करके भी बनाई जा सकती है, ऐसे में बथुआ भी सर्दियों (winter) में आपका शरीर स्वस्थ रखने में मदद करता है।

चौलाई Amaranth

चौलाई की सब्जी भी सर्दियों (winter) में बेहद फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि चौलाई में प्रोटीन विटामिन-सी (Protein Vitamin-C) के गुण होते हैं। इसलिए चौलाई रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है, इसलिए चौलाई खाने से भी सर्दियों (winter) में कई फायदे मिलते हैं।

सरसों Mustard

सरसों का साग मक्के दी रोटी, सर्दियों (winter) का सबसे बेस्ट भोजन माना जाता है, क्योंकि सरसों में कई गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत रखने में मदद करते हैं, सरसों की तासीर भी गर्म होती है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम (magnesium) के साथ विटामिन्स की मात्रा पर्याप्त मात्रा में होती है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। इसलिए सरसों जरूर खाना चाहिए।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता (reality) सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है, हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें? हमारा उद्देश्य (purpose) आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:-: रक्षा मंत्री राजनाथ बोले- हमने विपक्ष के नेताओं की मंशा पर सवाल नहीं उठाया...

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed