मेच्‍योर होने से पहले Fixed Deposit तुड़वाना आपको पद सकता है भारी, जाने इससे जुड़े नियमो के बारे में….

0

RBI की ओर Repo Rate बढ़ाये जाने के बाद Fixed Deposite (FD) की दरें भी बढ़ी हैं। Repo Rate बढ़ने के बाद ज्यादातर बैंकों ने भी FD पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। वही एक्सपर्ट्स का मानना है की FD में इन्वेस्ट करने वालों के लिए बेहतर रिटर्न….

Business Desk: RBI की ओर Repo Rate बढ़ाये जाने के बाद Fixed Deposite (FD) की दरें भी बढ़ी हैं। Repo Rate बढ़ने के बाद ज्यादातर बैंकों ने भी FD पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। वही एक्सपर्ट्स का मानना है की FD में इन्वेस्ट करने वालों के लिए बेहतर रिटर्न पाने का यह अच्छा मौका है। लेकिन कई बार किसी वजह से FD के मेच्योर होने से पहले ही पैसे निकालने पड़ते है, इससे जुड़े कुछ नियम है। तो आएये जानते है इन नियमो के बारे में।

जैसे की FD को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है, क्योंकि इसमें इन्वेस्टर को निश्चित रिटर्न मिलता है। वही मेच्‍योरिटी से पहले पैसे को निकालने पर इसके नियम बदल जाते हैं। हम आपको FD की अलग-अलग कैटेगरी के लिए मेच्योरिटी से पहले पैसे निकालने के प्रमुख बैंकों के नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। खासकर उन लोगों को जो परंपरागत तरीकों से निवेश करते है। लेकिन FD करवाने से पहले हमें उससे जुड़े नियमों को समझ लेना चाहिए।

मेच्योरिटी से पहले FD से पैसे निकालने के नियम
ज्यादातर FD प्लान्स में समय से पहले पैसे निकालने का ऑप्शन दिया जाता है, लेकिन इसके लिए बैंक कुछ पेनल्टी चार्ज भी करते हैं। आमतौर पर ये चार्जेज FD के इंटरेस्ट रटे के 0.5 % से 3 % तक होती है। अगर आप मेच्योरिटी से पहले किसी FD से पैसे निकालकर किसी और जगह इन्वेस्ट करते हैं तो कुछ बैंक इसके लिए कोई पेनाल्टी नहीं चार्ज करते हैं। आप किसी भी बैंक या NBFC की नजदीकी ब्रांच में जाकर या उसके मोबाइल ऐप और नेट बैंकिंग के जरिए FD को मेच्योरिटी से पहले बंद कर सकते हैं।

State Bank Of India
SBI 5 लाख रुपये तक की FD में से मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर 0.5 % की पेनाल्टी चार्ज करता है। वहीं 5 लाख रुपये से ज्यादा की FD पर 1 % के हिसाब से पेनाल्टी लगाई जाती है। इसके अलावा SBI सात दिनों से कम समय के लिए जमा राशि पर कोई ब्याज नहीं देता है।

ICICI Bank
ICICI बैंक में अगर आप मैच्योरिटी से पहले 5 करोड़ रुपये से कम की FD एक साल से कम समय में बंद करते हैं तो बैंक 0.5 % की पेनल्टी चार्ज करता है। वहीं 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की FD को पांच साल के बाद बंद कर दिया जाता है तो उस पर बैंक 1.5 % और पांच साल से कम समय पर 1 % पेनाल्टी लगाता है।

Bajaj Finance and Mahindra Finance
Bajaj Finance में अगर FD अकाउंट 3 से 6 महीने के बीच बंद किया जाता है तो FD पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। वही छह महीने के बाद NBFC नियम और शर्तों के अनुसार समय से पहले पैसे निकालने पर 2-3 % का ब्याज जुर्माना लगाया जाता है। बता दे की पहले तीन महीनों में यह निकासी की अनुमति नहीं देता है। Mahindra Finance FD को समय से पहले बंद करने के नियम Bajaj Finance की तरह ही हैं।

यह भी पढ़ें: IIFA Awards 2023: एक बार फिर से अपने शानदार मूव्स के साथ दर्शकों का दिल जीतने को तैयार है NoraFatehi, सामने आया वीडियो….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *