गाड़ी चलाने हो जाये सतर्क आज बदल गए ये नियम, आम आदमी की जेब पर बढ़ेगा बोझ? जानें 5 जरूरी अपडेट

0

आज से वाहनों से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव किए गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. अगर आप भी कार या बाइक चलाते हैं, तो आपको इन नियमों में हुए बदलाव के बारे में जरूर जानना चाहिए ।

News jungal Desk : देश में 1अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष यानी फाइनेंसियल ईयर 2023-24 की शुरुआत हो चुकी है. आज से कई नए बदलाव लागू किए जा रहे है ,जो आपके जीवन में कहीं न नहीं प्रभाव जरूर डालेंगे.आज से वाहनों से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव किए गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा ।

अगर आप भी कार या बाइक चलाते हैं, तो आपको इन नियमों में हुए बदलाव के बारे में जरूर जानना चाहिए ।

नए बीएस-6 एमिशन नॉर्म हुए लागू
वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने उत्सर्जन नियमों को अब और भी सख्त कर दिया है. 31 मार्च तक देश में बीएस-6 यानी भारत स्टेज 6 उत्सर्जन नियमों का पहला चरण चल रहा था.वहीं अब 1 अप्रैल से इन नियमों का दूसरा चरण यानी फेज-2 लागू कर दिया है. आज से कार और बाइक डीलर ।

बढ़ गया टोल रेट
अगर आप नेशनल हाईवे या एक्सप्रेसवे से सफर करते हैं, तो आज से आपको अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल दरों में 5-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. टोल की दरों में इजाफा होलसेल प्राइसिंग इंडेक्स के आधार पर किया गया है. देशभर में 500 से अधिक हाईवे और करीब 18 एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क बढ़ गया है.

यह भी पढ़े : शरीर में आयरन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण,तो हो जाएं सावधान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *