April WPI Data: महंगाई में आई गिरावट, अप्रैल में नकारात्मक हुई मुद्रास्फीति की दर

0

April WPI Data 2023: अप्रैल में थोक मुद्रास्फीति गिरकर -0.92 प्रतिशत दर्ज की गई है। महंगाई में गिरावट आने की वजह खाद्य उत्पादों ईंधन और सब्जियों की कीमत में कमी आना है। थोक मुद्रास्फीति में कमी आना महंगाई से राहत मिलने का संकेत है।

News Jungal Desk: केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल के थोक महंगाई (WPI) के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। अप्रैल में थोक महंगाई -0.92 प्रतिशत दर्ज की गई है जो कि मार्च में 1.34 प्रतिशत थी। जुलाई 2020 के बाद यह पहला मौका है जब थोक महंगाई नकारात्मक स्तर पर पहुंच चुकी है।

खाद्य उत्पादों पर महंगाई मासिक आधार पर 5.48 प्रतिशत से घटकर 3.54 प्रतिशत पर आ चुकी है। मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स पर महंगाई मासिक स्तर पर -0.77 प्रतिशत से घटकर -2.42 प्रतिशत पर आ गई है।

इसके अलावा सब्जियों पर महंगाई अप्रैल में -1.50 प्रतिशत पर रही है, जो कि मार्च में -2.22 प्रतिशत थी। अंडे, मीट और मछ्ली में थोक महंगाई अप्रैल में 0.77 प्रतिशत रही है, जो पिछले महीने 1.36 प्रतिशत पर थी। अप्रैल में प्याज पर थोक महंगाई -18.41 प्रतिशत ही रही थी, जो कि मार्च में -36.83 प्रतिशत थी। ईंधन पर महंगाई दर घटकर 0.93 प्रतिशत पर आय गई है, जो पिछले महीने 8.96 प्रतिशत थी। वहीं, आलू पर अप्रैल में महंगाई घटकर -18.66 प्रतिशत और प्राइमरी आर्टिकल्स पर महंगाई घटकर 1.60 प्रतिशत पर आ गई।

कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक मेटल, फूड प्रोडक्ट, मिनरल ऑयल, टेक्सटाइल, प्लास्टिक प्रोडक्ट, केमिकल, रबर प्रोडक्ट और पेपर प्रोडक्ड में महंगाई में कमी आई है।

Read also: न्यायपालिका पर टिप्पणी मामले में SC से मिली उपराष्ट्रपति धनखड़ और रिजिजू को राहत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *