ऐपल नहीं करेगा चीनी कंपनी की चिप्‍स का इस्‍तेमाल,चीन को बड़ा झटका

0

Apple: ऐपल ने अपने उत्पादों में चीन की यांग्त्ज़ी मेमोरी टेक्नोलॉजीज कंपनी (YMTC) से मेमोरी चिप्स का उपयोग करने की योजना पर रोक लगा दी है. सूत्रों ने निक्केई एशिया को इस बात की जानकारी दी. दरअसल NAND फ्लैश मेमोरी स्मार्टफोन और पर्सनल कंप्यूटर से लेकर सर्वर तक सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाने वाला एक प्रमुख उपकरण है।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Apple ने चीन को एक और बड़ा झटका दे दिया है ।  ऐपल ने अपने उत्पादों में चीन की यांग्त्ज़ी मेमोरी टेक्नोलॉजी कंपनी (YMTC) से मेमोरी चिप्स का उपयोग करने की योजना पर रोक लगाई है । सूत्रों ने निक्केई एशिया को इस बात की जानकारी मिली । ऐपल ने यह फैसला उस वक्त लिया है जब चीनी टेक्नोलॉजी सेक्टर के खिलाफ अमेरिका निर्यात से जुड़े नियंत्रण लगा रहा है ।

सूत्रों ने कहा कि Apple ने iPhones में उपयोग के लिए YMTC की 128-लेयर 3D NAND फ्लैश मेमोरी को प्रमाणित करने के लिए महीनों की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर लिया था । हालांकि, अब कंपनी ने चिप्स इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया है अमेरिकी सरकार के दबाव के चलते लिया फैसला
NAND फ्लैश मेमोरी स्मार्टफोन और पर्सनल कंप्यूटर से लेकर सर्वर तक सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाने वाला एक प्रमुख उपकरण है । और YMTC’S 128-लेयर चिप्स एक चीनी चिप निर्माणकर्ता द्वारा बनाई गई सबसे एडवांस चिप हैं हालांकि, अभी भी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और माइक्रोन जैसे बाजार के लीडर्स से एक या 2 जनरेशन पीछे है ।

सप्लाई चेन के अधिकारियों ने कहा कि Apple ने मूल रूप से इस साल की शुरुआत में चीनी सरकार द्वारा वित्त पोषित YMTC के चिप्स का उपयोग शुरू करने की तैयारी बनाई थी । क्योंकि ये अन्य की तुलना में कम से कम 20% सस्ती है और सूत्रों की मानें तो, बढ़ते जियो-पॉलिटिकल प्रेशर और अमेरिकी पॉलिसी मेकर की बयानबाजी के Apple को यह फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है ।

यूएस ने चीनी कंपनी YMTC को असत्यापित सूची में रखा
वाशिंगटन
ने सात अक्टूबर को YMTC को तथाकथित असत्यापित सूची में रखा है । यह तब किया जाता है जब अमेरिकी अधिकारी यह सत्यापित नहीं कर सकते कि उसके अंतिम उपयोगकर्ता कौन हैं. और YMTC चिप्स को शुरू में केवल चीनी बाजार में बेचे जाने वाले iPhones के लिए इस्तेमाल करने की तैयारी थी । एक सूत्र ने कहा कि Apple YMTC से सभी iPhones के लिए आवश्यक NAND फ्लैश मेमोरी का 40% तक खरीदने पर सोच विचार कर रहा था ।

इससे पहले साल की शुरुआत में Apple ने भारत में iPhone 13 का प्रोडक्शन शुरू करके चीन को झटका दिया है और अब iPad टैबलेट को असेंबल करने की भी योजना बनाने में लगा है । एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत से iPhone का निर्यात अप्रैल से पांच महीनों में 1 अरब डॉलर को पार कर गया है ।

यह भी पढ़े : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान आज,9200 प्रतिनिधि करेंगे थरूर-खड़गे के भाग्य का फैसला

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *