‘अग्निपथ स्कीम’ के विरोध के बीच सरकार गिनवा रही इसके लाभ

0

न्यूज़ जंगल डेस्क कानपुर : देश की तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए लाई गई ‘अग्निपथ स्कीम’ के विरोध के बीच रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कई बड़े ऐलान किए। रक्षा मंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जो आपेक्षित पात्रता मानदंड को पूरा करेंगे उन ‘अग्निवीरों’ के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित किया जाएगा। सरकार ने यह स्पष्ट किया, कि यह कोटा पूर्व सैनिकों को मिलने वाले कोटे से अलग होगा। वहीं, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, मैं युवाओं से दरख्वाश्त करता हूं कि हिंसा सही तरीका नहीं है। सरकार आपकी चिंताओं को गंभीरता से सुन रही है। युवा मामले और खेल मंत्रालय भी 4 साल की सेवा के बाद उनके लिए कुछ करने पर विचार कर रहा है। वहीं नागर विमानन मंत्रालय ने भी कहा कि वह अपनी विभिन्न सेवाओं में अत्यधिक कुशल, अनुशासित और प्रेरित ‘अग्निवीर’ को शामिल करने के लिए तत्पर है।

रक्षा मंत्रालय की नौकरी में 10 फीसदी का कोटा
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए रक्षा मंत्रालय में नौकरी की 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इन प्रावधानों को लागू करने के लिए प्रासंगिक भर्ती नियमों में जरूरी संशोधन किए जाएंगे। इसके अलावा रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रमों को सलाह दी जाएगी कि वे अपने संबंधित भर्ती नियमों में भी समान संशोधन करें। 

पूर्व सैनिकों के कोटे से होगा अलग
आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा। इसके अलावा भारतीय तटरक्षक बल और डिफेंस सिविल पोस्ट के लिए और रक्षा क्षेत्र की सभी 16 सार्वजनिक उपक्रमों की नौकरियों में 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित किया जाएगा। सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि यह आरक्षण पूर्व सैनिकों को मिलने वाले कोटे से अलग होगा।

यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के कोटे से अलग होगा
आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा। इसके अलावा भारतीय तटरक्षक बल और डिफेंस सिविल पोस्ट के लिए और रक्षा क्षेत्र की सभी 16 सार्वजनिक उपक्रमों की नौकरियों में 10 फीसदी रिक्तियों को आरक्षित किया जाएगा। सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि यह आरक्षण पूर्व सैनिकों को मिलने वाले कोटे से अलग होगा।

खेल मंत्रालय फिजिकल एजुकेशन टीचर की ट्रेनिंग भी देगा
इस बीच खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने ऐलान किया कि चार साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों के लिए खेल मंत्रालय भी सही मौके देगा। उन्होंने कहाकि जो लोग फिजिकल एजुकेशन टीचर बनना चाहेंगे उनके लिए सरकार क्रैश कोर्स और ट्रेनिंग मुहैया कराएगी। अनुराग ठाकुर के मुताबिक विभिन्न राज्यों में फिलहाल 15 लाख फिजिकल एजुकेशन टीचर्स के पद खाली पड़े हैं। इसलिए हम इस दिशा में भी विचार कर रहे हैं। 

यह भी पढ़े : कहां गायब हो गईं नूपुर शर्मा? दिल्ली में चार दिनों से तलाश रही है मुंबई पुलिस

चार साल की नौकरी पूरी कर चुके अग्निवीरों के लिए नागर विमानन मंत्रालय का खास ऐलान
वहीं नागर विमानन मंत्रालय ने चार साल की नौकरी पूरी कर चुके अग्निवीरों के लिए खास ऐलान किया है। इसके मुताबिक इन्हें एयर ट्रैफिक सर्विसेज और एयरक्राफ्ट टेक्नीशियन सर्विसेज में मौका दिया जाएगा। साथ ही एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस, रिपेयरिंग और ओवरहॉलिंग से जुड़ी जिम्मेदारी भी यह संभाल सकेंगे। इसके अलावा मीट्रियोलॉजिकल और एयर एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेटर सर्विसेज, फ्लाइट सेफ्टी, प्रशासनिक, फाइनेंस, आईटी एंड कम्यूनिकेशन स्टाफ और मिनिस्ट्री के मैनेजमेंट विंग्स में लॉजिस्टिक और सप्लाई चेन की जिम्मेदारी दी जाएगी। 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed